पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ जनपद के ठोस अपशिष्ठ प्रबन्धन को लेकर जिलाधिकारी रीना जोशी ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित वीसी कक्ष में ली आवश्यक बैठक

पिथौरागढ़ जनपद के ठोस अपशिष्ठ प्रबन्धन को लेकर जिलाधिकारी रीना जोशी ने उप जिलाधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों, जिला पंचायत एवं नगर निकायों के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट परिसर स्थित वीसी कक्ष में बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्लास्टिक कूड़ा एकत्रीकरण व एकत्रित स्थल से प्लास्टिक कूड़ा नियमित रूप से उठाए जाने को लेकर एक ठोस कार्ययोजना बनाने पर चर्चा की। 

उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करते हुए निर्देश दिए कि सभी उप जिलाधिकारियों,नगर निकायों व जिला पंचायत के अधिकारियों एवं खंड विकास अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्लास्टिक कूड़ा एकत्रीकरण, एकत्रित स्थल से प्लास्टिक कूड़े को उठाए जाने, प्लास्टिक कूड़े को कॉम्पैक्ट किए जाने तथा कॉम्पैक्ट किए गए प्लास्टिक कूड़े को जनपद से बाहर भेजे जाने हेतु ठोस कार्य योजना बनाई जाय। उन्होंने कहा कि गीले एवं सूखे कूड़े को सोर्स से ही यानि घरों व होटलों से ही अलग-अलग उठाए जाने की व्यवस्था बनाई जाए।  

वहीं जिलाधिकारी ने जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद के मुनस्यारी,चौकोड़ी, जौलजीबी आदि पर्यटक स्थलों की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि पर्यटक स्थलों को नीट एंड क्लीन रखा जाए।जिलाधिकारी ने नगर पालिका पिथौरागढ़ के अधिकारियों से कहा कि नगर में रखे डस्टबिनों से नियमित रूप से कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है, लिहाजा नगर क्षेत्र में रखे गये डस्टबिनो से नियमित रूप से कूड़ा उठाया जाए। 

वहीं जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में प्रतिबंधित सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए चालान की कार्रवाई बढ़ाई जाए तथा क्षेत्र में किये गये चालानों का ब्यौरा उन्हें उपलब्ध कराया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, अपर जिलाधिकारी एफआर चौहान आदि उपस्थित थे जबकि अन्य अधिकारी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े थे।

To Top