कुमाऊँ

जिलाधिकारी विनीत कुमार द्वारा नवीन पहल करते हुए जनपद में स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट का किया शुभारंभ

बागेश्वर – जनपद में उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के दृष्टिगत जिलाधिकारी विनीत कुमार द्वारा नवीन पहल करते हुए जनपद में स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट का शुभारम्भ किया गया। जिसके अन्तर्गत प्रथम चरण के रूप में जनपद के 20 इण्टरमीडिएट स्कूलों में स्मार्ट क्लास के संचालन हेतु इन स्कूलों के प्रधानाचार्यों एवं अध्यापकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया।
उल्लेखनीय है कि उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा जिलाधिकारी के प्राथमिकताओं में सम्मलित है जिसके दृष्टिगत जिलाधिकारी द्वारा 12 लाख 57 हजार की धनराशि शिक्षा विभाग को हस्तांतरित की गयी जिसके माध्यम से शिक्षा विभाग द्वारा चयनित विद्यालयों में स्मार्ट क्लास हेतु  55 इंच की एलर्इडी डिसप्ले आदि क्रय किये गये है। साथ ही स्मार्ट क्लासों के लिए उच्च गुणवत्तायुक्त कंटेन्ट भी निर्मित किया गया है
जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को सुगमतापूर्वक विभिन्न विषयों का ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। जिलाधिकारी ने स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट के शुभारम्भ के अवसर पर कहा कि स्मार्ट क्लास हेतु तैयार किये गये इस ऑनलाइन कंटेन्ट हेतु सभी शिक्षक अपने फीडबैक उपलब्ध कराये ताकि बच्चों को बेहतर से बेहतर एवं सुगमतापूर्ण तरीके से विभिन्न विषयों की शिक्षा प्रदान की जा सके।
उन्होंने कहा कि यद्यपि स्मार्ट क्लास शिक्षकों का विकल्प नहीं हो सकती किन्तु इसके माध्यम से विद्याथ्र्ाी और अधिक सरलता व उत्साह के साथ विभिन्न विषयों के तकनीकी पहलूओं को समझने में सक्षम हो सकेंगे। क्योंकि स्मार्ट क्लास हेतु तैयार किये गये इस कंटेंट में विभन्न प्रकार के एनीमेशनों एवं आकर्षक तकनीकों के माध्यम से विषयों की बारीकी को समझाये जाने का प्रयास किया गया है।
उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि वे स्कूलों के प्रारम्भ होने से पहले उक्त स्मार्ट क्लास के संबंध में समस्त आवश्यक तैयारियॉ जिसके अन्तर्गत शिक्षकों आदि का प्रशिक्षण, विभिन्न विषयों के संबंध में अद्यतन कंटेन्ट आदि तैयार करना सुनिश्चित करें ताकि जनपद में शिक्षा को और आकर्षक तरीके से विद्यार्थियों तक उपलब्ध कराया जा सके। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट को धीरे धीरे सम्पूर्ण जनपद हेतु विस्तारित किया जाय।
उल्लेखनीय है कि स्मार्ट क्लास प्रोग्राम के माध्यम से जहॉ एक ओर विद्यार्थियों में विभिन्न विषयों के तकनीकी पहलूओं को समझने में आसानी होगी वहीं दूसरी ओर ऐसे विद्यालय जहॉ कुछ विषयों के शिक्षक नहीं है उसमें भी विद्यार्थियों को बहुत हद तक स्मार्ट क्लास के माध्यम से विषयों के तकनीकी पहलूओं को सुगमतापूर्वक जानने का अवसर प्राप्त हो सकेगा। इस प्रोजेक्ट में वर्तमान में कक्षा 09 से 12 तक के लिए प्रारम्भिक चरण के रूप में स्मार्ट क्लास का प्रारम्भ किया जायेगा और आगामी समय में अन्य कक्षाओं के लिए भी विस्तारित किया जोयगा।
स्मार्ट क्लास प्रोजेक्ट शुभारम्भ के अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी पदमेन्द्र सकलानी, जिला शिक्षा अधिकारी  नरेश शर्मा, उप जिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा सहित संबंधित प्रधानाचार्य एवं अध्यापक मौजूद रहे।
To Top