पिथौरागढ़

अगर आप साइबर ठगी का हुए है शिकार तो तत्काल करें ये उपाय लूटी रकम वापस पा सकते है

अगर आप साइबर फ्रॉड द्वारा ठगी का शिकार हो जाते है तो आप सतर्कता अपना कर अपने पैसे वापस पा सकते है इसके लिए आपको ठगी के तुरंत बाद साइबर सेल में इसकी शिकायत करनी होगी अगर आप पुलिस साइबर सेल को समय पर सूचित कर देते है।

तो पुलिस आपकी रकम वापस करा सकती है जिसके लिये आपको तत्काल टॉल फ्री नंबर 155260 पर तत्काल अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी।

पिथौरागढ़ जनपद में पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह द्वारा जनपद के सभी थाना प्रभारियों साईबर सैल को साइबर फ्राड से सम्बन्धित मामलों में जागरूकता के साथ साथ प्राप्त शिकायतों में तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है।

जून माह में शिकायतकर्ता सुधीर कुमार के बैंक खाते से 12000 हजार रुपया गलती से किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रान्सफर हो गये थे। जिस पर साइबर सैल पिथौरागढ़ द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए शिकायतकर्ता को 12000 हजार रुपया वापस करवाये गये।

इसके अतिरिक्त शिकायतकर्ता सूरज पुरी द्वारा ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान स्वयं के खाते से 67000 हजार रुपया की धोखाधड़ी होने के सम्बन्ध में प्रार्थना पत्र दिया गया था। जिस पर साइबर सैल द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए शिकायतकर्ता को 56000 हजार रुपया वापस कराये गये।

इससे पूर्व में भी साइबर सैल द्वारा साइबर ठगी का शिकार हुए दो व्यक्तियों के खातों में क्रमश 40,000 हजार रुपया व 7000 हजार रुपया वापस कराये गये।

साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। साइबर ठगी करने वाले अपराधी अलग अलग तरीके अपना कर लोगों की मेहनत की कमाई उड़ा जाते है। यदि आप गूगल पे, फोन पे, पेटीएम आदि प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान रहें।

जब आप डिजिटल माध्यम से लेन-देन करते हैं तो ठगी की सम्भावनाए भी बढ़ जाती हैं।किसी भी अनजान कॉल पर विश्वास करके अपने बैंक एकाउन्ट की निजी जानकारी किसी को भी शेयर न करें, न ही किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करें।

यदि कोई भी व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होता है। तो तत्काल हेल्पलाईन नम्बर- 155260 पर सम्पर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कराएं तथा नजदीगी थाना, राजस्व उ0नि0 अथवा साईबर सैल पिथौरागढ़ को सूचित करें 

To Top