पिथौरागढ़

विधानसभा क्षेत्र 44-पिथौरागढ़ के 151 मतदेय स्थलों के लिए रिजर्व सहित 182 पोलिंग पार्टियों के 728 मतदान कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण

पिथौरागढ़ – विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को विधानसभा क्षेत्र 44-पिथौरागढ़ के 151 मतदेय स्थलों के लिए रिजर्व सहित 182 पोलिंग पार्टियों के 728 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें पीठासीन अधिकारियों, प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मतदान अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान संपन्न किए जाने वाले दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई और उनकी शंकाओं का निराकरण भी किया गया। साथ ही सभी कार्मिकों को ईवीएम व वीवीपैट का व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया। इस दौरान मतदान कार्मिकों को बूस्टर डोज लगाने गई और मतदान कार्मिकों से पोस्टल वैलेट हेतु आवेदन भी लिए गए।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डा.आशीष चौहान ने प्रशिक्षण कार्यो का निरीक्षण करते हुए कार्मिकों जरूरी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यो में कोई त्रुटि न हो, इसलिए प्रशिक्षण को बहुत गंभीरता से लें और अपनी सभी शंकाओं का अच्छी तरह से निराकरण कर लें। मतदेय स्थलों पर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे बताते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदेय स्थलों पर मतदान की गोपनीयता का भी विशेष ध्यान रखें। किसी को भी बूथ पर मोबाइल फोन व कैमरा ले जाने की अनुमति नही होगी। पीठासीन अधिकारी मतदान के दिन नियमित समयान्तराल में निर्धारित एसएमएस के माध्यम से मत प्रतिशत की जानकारी कन्ट्रोल रूम को अवश्य दे। उन्होंने कहा कि जो कार्मिक प्रशिक्षण में अनुपस्थित पाए गए है उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 


मास्टर ट्रेनर डा. विकास पंत, दीपेन्द्र महर, नीरज जोशी, जीवन जोशी, गौरव कुमार, मोहन जोशी द्वारा कार्मिकों को मतदान प्रक्रिया तथा मास्टर ट्रेनर डा. सुन्दर कुमार, केके श्रीवास्तव व विवेक कुमार द्वारा ईवीएम का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी फिंचा राम चौहान, डीडीओ रमा गोस्वामी सहित जोनल, सेक्टर, पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम, द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारी उपस्थित थे।

To Top