पिथौरागढ़

जनपद में जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण की मासिक बैठक डीएम की अध्यक्षता में हुई सम्पन्न भवन निर्माण हेतु प्राप्त आवेदनों पर हुई चर्चा

पिथौरागढ़– जनपद में जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण की मासिक बैठक मंगलवार को जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा प्राधिकरण गठन उपरांत दिनांक 13 नवम्बर 2017 से वर्तमान तक भवन निर्माण हेतु प्राप्त आवेदन ,स्वीकृति तथा अवशेष आवेदनों पर चर्चा की गई।


 बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि प्राधिकरण क्षेत्र अंतर्गत  प्राधिकरण से नक्शा स्वीकृति बिना कोई भी निर्माण कार्य न होने पाए। इस हेतु समय-समय पर क्षेत्र भ्रमण कर अवैध निर्माण कार्यों को चिह्नित कर नोटिस एवं ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि प्राधिकरण की धनराशि से नगरीय क्षेत्रों में विभिन्न अवस्थापना सुधार,नगर सौंदर्यीकरण आदि के कार्य कराए जाने हेतु प्रस्ताव तैयार कर कार्य कराए जाए।


 आम जनमानस की सुविधाओं को विकसित किए जाने हेतु भी कार्य कराए जाय।उन्होंने पिथौरागढ़ नगर के विभिन्न चौराहों के सौंदर्यीकरण कराए जाने के भी निर्देश दिए।
 बैठक में पूर्व में जिन 6 प्रकरणों में जो ध्वस्तीकरण के आदेश दिए गए हैं उन पर की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी/सचिव जिला विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए कि  तत्काल उपजिलाधिकारी पिथौरागढ़ के माध्यम से ध्वस्तीकरण की तत्काल कार्यवाही जाय।


 जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राधिकरण में जो भी आवेदन नक्शे पास होने ऑन लाइन व ऑफ लाइन प्राधिकरण कार्यालय को प्राप्त होते हैं उन्हें निर्धारित अवधि 15 दिन में निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि कोई भी नक्शा हेतु प्राप्त आवेदन प्राधिकरण कार्यालय में लंबित न रखा जाय।


 जिलाधिकारी ने कहा कि  प्राधिकरण के अंतर्गत विभिन्न प्रकरण जो न्यायालय में लंबित हैं, उनका भी त्वरित निस्तारण किया जाय। उन्होंने कहा कि व्यवसायिक भवनों में में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का प्राविधान मानचित्र में अवश्य ही सामिल किया जाय।


बैठक में अवगत कराया गया कि प्राधिकरण गठन की तिथि 13 नवम्बर 2017 से वर्तमान तक आवासीय एवं अनावासीय भवनों के निर्माण हेतु कुल 1665 मानचित्र हेतु आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 1587 आवेदन स्वीकृत किए गए। जिनमें से 63 निरस्त तथा 15 में कार्यवाही गतिमान है। जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए गए।


बैठक में सचिव जिला विकास प्राधिकरण/अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान, अधिशासी अभियंता आरडब्लूडी एल सी पाण्डेय,अवर अभियंता मनोज फर्त्याल, सपन कुमार,मनोज पुनेठा आदि उपस्थित रहे।

To Top