पिथौरागढ़

जनपद पिथौरागढ़ में पीएम विश्वकर्मा योजना तहत वर्ष 2023-24 में 1200 का लक्ष्य प्राप्त 14000 हुए आवेदन पात्रों को कैसे मिलेगा लाभ….

पिथौरागढ़: जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट सभागार में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत जनपद स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान महाप्रबंधक उद्योग पंकज तिवारी ने डीएम को बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत जनपद के लिए वर्ष 2023-24 में कुल 1200 का लक्ष्य प्राप्त है, जिसके सापेक्ष अब तक लगभग 14000 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हो चुके है आवेदन पत्रों का सत्यापन कार्य प्रगति पर है।

बैठक में  जिलाधिकारी एवं समिति के सदस्यो ने पीएम विश्कर्मा योजना के अंतर्गत विभिन्न विकासखंड स्तर पर प्राप्त द्वितीय स्तर सत्यापन के 58 आवेदनों को अनुमोदित करने की स्वीकृति प्रदान की है।

महाप्रबंधक उद्योग ने डीएम को यह भी बताया कि सी०एस०सी० केन्द्रों के माध्यम से अपने लाभ के लिए अपात्रों के आवेदन भरवाए जा रहे हैं, जिससे पोर्टल में अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, एवं निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क भी अवैध रूप से लिया जा रहा है एवं आवेदकों की जांच में अपात्र पाए जाने पर उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, एवं कार्यालय में आकर उनके द्वारा विवाद की स्तिथि उत्पन्न हो रही है। 

जिस पर जिलाधिकारी ने महाप्रबन्धक को निर्देशित किया है कि इस प्रकार के सी0एस0सी0 केन्द्र  के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करे।

जिलाधिकारी ने महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र,को निर्देशित किया कि  सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, भारत सरकार द्वारा 18 प्रकार के परम्परागत कारीगरों / शिल्पियों के उत्थान के उदेश्य से पी0एम0 विश्वकर्मा योजना लागू की गयी है, जिसके प्रथम चरण ऑनलाइन सत्यापन एवं चयन हेतु पात्रता बिन्दुवार निर्धारित की गयी उसके तहत ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से जो लाभार्थियों का सत्यापन का कार्य हो रहा है उनका भली-भांति पात्र एवं अपात्र लाभार्थियों का परीक्षण करने के उपरांत थी सत्यापन करना सुनिश्चित करें। साथ ही ग्रामीण स्तर पर उन परंपरागत कारिगरो को विशेष रूप से कैंप लगाकर प्रशिक्षण देने के  निर्देश दिए। 

इसके अलाव  डीएम ने डीपीआरओ सुरेश आर्य को निर्देशित किया है कि जो पात्र लाभार्थी परंपरागत करागिरी के कार्यों को बढ़ाओ दे रहे हैं उन्हीं को पीएम विश्वकर्मा योजनान्तर्गत  मानकों के तहत ऋण देने हेतु आवश्यक कार्रवाई करे।

बैठक में कमेटी के सदस्य जिला विकास अधिकारी राम गोस्वामी, लीड बैंक अधिकारी एन आर जोहरी, जिला सेवायोजन अधिकारी सुशील चमोली, जिला महामंत्री भाजपा दीपक के अलावा नगर पालिका पिथौरागढ़ अधिकारी उपस्थित रहे।

To Top