पिथौरागढ़

नेपाली युवक से बरामद हुए 22 लाख से अधिक रुपये मामले का पिथौरागढ़ पुलिस ने किया खुलासा

पिथौरागढ़: पुलिस से प्राप्त सूचना के अनुसार दिनांक 25.07.2024 को एस0एस0बी0 धारचूला द्वारा अंतर्राष्ट्रीय झूला पुल पर चैकिंग के दौरान एक नेपाली युवक को एक बक्से व दो मोबाइल के साथ पकड़ा, चेकिंग करने पर बक्से से 22,45,000/- भारतीय रुपया बरामद हुआ। एस0एस0बी0 द्वारा पूछताछ करने पर उस नेपाली युवक ने अपना नाम नवीन धामी बताया तथा मोबाइल के बारे में पूछने पर उसने मोबाइल कस्बा मुवानी थाना थल क्षेत्र के एक सुनार की दुकान से चोरी करना बताया।

 बरामद रूपयों के बारे में पूछने पर उक्त युवक द्वारा कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। इसके पश्चात एस0एस0बी0 द्वारा उक्त युवक को बरामद रूपयों व मोबाइल के साथ अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु, थाना धारचूला के सुपुर्द किया गया। बरामद मोबाइल के सम्बन्ध में थाना थल को अवगत कराकर वैधानिक कानूनी कार्यवाही प्रारम्भ की गई। क्योंकि बरामद नगदी काफी बड़ी मात्रा में थी अतः इसकी गंभीरता को देखते हुए उक्त मामले का खुलासा करने हेतु, एस0पी0  रेखा यादव द्वारा सी0ओ0 परवेज अली के पर्यवेक्षण में तत्काल एक टीम का गठन किया गया। 

अभियुक्त से बरामद मोबाइल के संपर्क नम्बरों की कॉल डिटेल निकलवाई गई, तथा घटना करने के पश्चात अभियुक्त जहां-जहां रुका था उन जगहों के लगभग 80 से अधिक सी0सी0टी0वी0 कैमरे खंगाले गये । अभियुक्त बार-बार अपने बयान बदल रहा था परन्तु शख्ती से पूछताछ करने पर बताया कि उसने उक्त पैसे दिनांक 22.07.2024 की रात्रि कस्बा मुवानी भारतीय स्टेट बैंक से चोरी किये थे। 

उक्त अभियुक्त के बयान के आधार पर भारतीय स्टेट बैंक कस्बा मुवानी के शाखा प्रबंधक से पूछताछ की गई तो उनके द्वारा 22.07.2024 की रात्रि में उनके बैंक से 23 लाख 16000 रुपए चोरी किया जाना अवगत कराया गया। शाखा प्रबंधक श्री सुशील कुमार से इस चोरी के संबंध में मुकदमा पंजीकृत नहीं कराए जाने के संबंध में पूछताछ की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि कुछ तकनीकी कमियों के कारण, तत्काल मुकदमा पंजीकृत नहीं कराया जा सका तथा अब इस संबंध में थाना थल में मुकदमा पंजीकृत कराए जाने की कार्यवाही प्रचलित है। 

मामले का खुलासा  करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक धारचुला विजेन्द्र शाह, थानाध्यक्ष थल अम्बी राम,थानाध्यक्ष जाजरदेवल प्रकाश पाण्डे, प्रभारी एस0ओ0जी0 मनोज पाण्डे, उ0नि0 प्रदीप कुमार,महिला उ0नि0 मेघा शर्मा,  का0 कमल तुलेरा सर्विलांस शामिल रहे।

To Top