पिथौरागढ़

जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने आपदा की पूर्व तैयारियों की विभागवार जानकारी ली तथा सम्बन्धित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा- निर्देश

 पिथौरागढ़: जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा सोमवार की सांय को आपदा की पूर्व तैयारियों को लेकर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ जिला सभागार में समीक्षा बैठक ली गयी। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने विभागवार आपदा की पूर्व तैयारियों की जानकारी ली तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि तहसील धारचूला के छिरकिला व ढाकर (तेदांग) तथा तहसील बंगापानी के बंगापानी में स्थापित रीजनल रिस्पांस सेंटर में जिला प्रशासन द्वारा जो भी आवश्यक उपकरण व आवश्यक सामग्री उपलब्ध करा दी गयी है उसकी सूची तथा जिस सामग्री की आवश्यकता है।

 उसकी सूची जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा दी जाय ।वहीं उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि मानसून सीजन में मोबाईल फोन को 24 घंटे ऑन रखा जाय! साथ ही अपने वाहन चालकों एवं अधीनस्थों को भी 24 घंटे फोन ऑन रखने हेतु निर्देशित किया जाय ताकि किसी आपदा के दौरान सूचना समन्वय बना रहे तथा घटना स्थल पर पहुंचने की कार्यवाही तीव्रता से हो सके। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि जनपद क्षेत्रान्तर्गत गर्भवती महिलाओं एवं उनके प्रसव समय का डेटा कलेक्ट कर लिया जाय ताकि मानसून अवधि के दौरान जिला प्रशासन द्वारा सम्बन्धित गर्भवती महिला को सुरक्षित प्रसव हेतु सम्बन्धित चिकित्सालय में पहुंचाये जाने की पूर्व व्यवस्था की जा सके।

 जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को जनपद क्षेत्रान्तर्गत झूलती तारों को ठीक करने के निर्देश दिये । उन्होंने जनपद के धारचूला क्षेत्रान्तर्गत चौक पड़े नाले व नालियों को सुचारू करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये! जिलाधिकारी ने सड़क निर्माण से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भू-स्खलन जोन का चिह्नीकरण करने के साथ ही इन स्थानों से जेसीबी आदि मशीने कितनी दूरी पर तैनात रहेंगी इसकी सूचना उपलब्ध करायी जाय। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित एसडीएम व एसई सिंचाई को क्षतिग्रस्त नाचनी पुल तथा सम्बन्धित एसडीएम व एसई लोनिवि को सेराघाट पुल का स्थलीय निरीक्षण कर पुलों की स्थिति के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने निर्देश दिये।

 वहीं धारचूला तहसील के मालपा क्षेत्रान्तर्गत रोड कटिंग के मलबे से बनी कृत्रिम मालपा झील के स्थलीय निरीक्षण के निर्देश सम्बन्धित एसडीएम, बीआरओ व सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिये ताकि पता चल सके कि झील से जल निकासी सुचारू रूप से हो रही है तथा इससे भविष्य में कोई आपदा की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। जिलाधिकारी ने आपदा प्रबन्धन को लेकर नेपाल देश के प्रशासन से भी बैठक करने के निर्देश सम्बन्धित एसडीएम को दिये! जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को मुनस्यारी क्षेत्रान्तर्गत तत्काल ही राशन आपूर्ति किये जाने के निर्देश दिये।

 बैठक में एडीएम एफआर चौहान,पीडी डीआरडीए आशीष पुनेठा,सीएमओ एचएस हयांकी, प्रभारी अधिकारी कलक्ट्रेट अनुराग आर्य, जिला पूर्ति अधिकारी चित्रा रौतेला, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी भूपेन्द्र महर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे तथा तहसील स्तर के अधिकारी अधिकारी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े थे।

To Top