पिथौरागढ़

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड एनसीसी कैडेट्स के लिए भारतीय सेना द्वारा अग्रिम क्षेत्र दौरा और ट्रेकिंग

लेफ्टिनेंट जनरल डीजी मिश्रा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मुख्यालय उत्तर भारत क्षेत्र ने पिथौरागढ़ सैन्य स्टेशन से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के एनसीसी कैडेट्स के लिए एक अग्रिम क्षेत्र दौरा और ट्रेकिंग अभियान को हरी झंडी दिखाई। यह दौरा और ट्रेकिंग मुख्य रूप से 80 उत्तराखंड एनसीसी बटालियन और एनसीसी समूह मुख्यालय, बरेली के तहत अन्य उत्तर प्रदेश एनसीसी बटालियनों के 41 कैडेट्स के लिए आयोजित किया गया है।

इसका उद्देश्य युवाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास करना है, साथ ही भारत सरकार की वाइब्रेंट विलेजेज़ प्रोग्राम और दूरस्थ और अज्ञात कुमाऊं क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है। यह दौरा और ट्रेक पिथौरागढ़ ब्रिगेड और मुख्यालय उत्तर भारत क्षेत्र द्वारा दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है। पहले चरण में, कैडेट्स को अग्रिम क्षेत्रों का दौरा कराया जाएगा। इसके बाद, दारमा घाटी के शांतिपूर्ण और बेहद सुंदर इलाके में स्थित दांतू गांव से राम झील तक की ट्रेकिंग की जाएगी, जो एक अज्ञात ट्रेकिंग मार्ग है।

अग्रिम क्षेत्र दौरे में, कैडेट्स उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र गूंजी में तैनात भारतीय सशस्त्र बलों के जवानों के साथ समय बिताएंगे, साथ ही इस क्षेत्र के विभिन्न धार्मिक पर्यटन स्थलों जैसे काली माता मंदिर, ओम पर्वत, आदि कैलाश पर्वत और पार्वती कुंड झील का भी दौरा करेंगे, जहां पिछले साल सितंबर महीने में भारत के माननीय प्रधानमंत्री ने भी दौरा किया था।

दूसरे चरण में, कैडेट्स सोबाला से आगे बढ़ते हुए दांतू गांव से राम झील तक की ट्रेकिंग करेंगे। यह एक अपेक्षाकृत कम खोजा गया मार्ग है, जो कैडेट्स को प्रकृति के बीच चुनौतीपूर्ण और अनछुए रास्तों पर चलने का अवसर प्रदान करता है। ट्रेकिंग के दौरान कैडेट्स दांतू गांव में स्थित ऐतिहासिक जसुली देवी मंदिर का भी दौरा करेंगे, जिससे इन ऐतिहासिक ट्रेकिंग मार्गों के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद मिलेगी।

भारतीय सेना की यह पहल, जो राष्ट्र निर्माण प्रयासों का हिस्सा है, न केवल राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने का लक्ष्य रखती है, बल्कि कैडेट्स को इन क्षेत्रों की विविध संस्कृतियों और समुदायों से जोड़ने पर भी जोर देती है। स्थानीय ग्रामीणों के साथ उनकी बातचीत से कैडेट्स ग्रामीण भारत की संभावनाओं और इन क्षेत्रों को राष्ट्रीय विकास के संदर्भ में लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे।

To Top