उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़ जिले में 24 अक्टूबर को निकाली जाएगी शहीद सम्मान यात्रा

पिथौरागढ़ –  प्रदेश की राजधानी देहराइन में राज्य सरकार द्वारा पांचवा धाम सैन्यधाम का निर्माण किया जा रहा है सैन्यधाम के निर्माण में प्रत्येक शहीद के परिवार से मिट्टी ली जा रही है शहरों को सम्मान मिले इस हेतु प्रत्येक शहीद परिवार से मिट्टी को कलश में प्राप्त कर शहीद धाम देहराइन में ले जाया जाएगा। इस हेतु शहीद यात्रा का आयोजन किया जा रहा है।


जनपद पियौरागढ़ भ्रमण पर पहुॅचे प्रदेश के मंत्री उद्योग एवं सैनिक कल्याण गणेश जोशी द्वारा विकास भवन सभागार में आगामी 24 अक्टूबर 2021 से पिपौरागढ़ जनपद के विकास खण्ड मूनाकोट से प्रारम्भ होने जा रही शहीद सम्मान यात्रा की तैयारी के सम्बन्ध में विभिन्न जनप्रतिनिधियों,जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं पूर्व सैन्य संगठन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर यात्रा हेतु की जा रही तैयारियों की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को सभी तैयारियाँ यथा समय पूर्ण करने के निर्देश दिये।


 बैठक में सैनिक कल्याण एवं उद्योग मन्त्री ने कहा कि यह वीरों की भूमि है चाहे प्रथम विश्व युद्ध से लेकर वर्तमान तक की विभिन्न युद्ध लड़ाइयों जो देश की सीमा में हुई हैं उनमें शहीद होने वाला जवान उत्तराखण्ड का होता है,यह वीरों की भूमि है। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा करने वाला प्रत्येक पांचवा जवान उत्तराखंड राज्य का है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम  स्थित हैं, जिसमें यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ एवं बद्रीनाथ है। पांचवा धाम राज्य में सैन्य धाम बनाए जाने हेतु कार्य किया जा रहा है जिसे देहराइन में  बनाया जा रहा है। इसके लिए एक शहीद सम्मान यात्रा आगामी 21 अक्टूबर से चमोली जनपद से निकाली जा रही है।

 
पिथौरागढ़ जिले में 24 अक्टूबर से शहीद सम्मान यात्रा निकाली जाएगी,जो जिले के मूनाकोट विकासखंड  से प्रारम्भ होगी, जिसके शुभारम्भ अवसर पर रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह जी भी प्रतिभाग करेंगे। इस अवसर पर शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोजन के सफलता हेतु सभी तैयारियों पूर्व कर ली जाय।
 बैठक में पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल,अध्यक्ष जिला पंचायत दीपिका बोहरा,विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पंत, अध्यक्ष नगर पालिका राजेन्द्र रावत,अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक मनोज सामन्त, प्रदेश कार्यकारिणी समिति राकेश देवलाल, महामन्त्री भाजपा बी०एल०जोशी अपर जिलाधिकारी किंचा राम चौहान, पूर्व सैन्य संगठन से गोविन्द वल्दिया समेत अन्य उपस्थित रहे।

To Top