पिथौरागढ़

मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जनपद की चारों विधानसभा के प्रत्याशियों के व्यय लेखा-जोखा की समीक्षा

पिथौरागढ़ -विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक राजेश महाजन ने मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जनपद की चारों विधानसभा के प्रत्याशियों के व्यय लेखा-जोखा की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने प्रत्येक उम्मीदवार के व्यय लेखा के संबध में जरूरी निर्देश दिए।व्यय प्रेक्षक ने निर्देश दिए कि चुनाव के लिए प्रत्येक उम्मीदवार का बैंक खाता अनिवार्य रूप से हो और निर्वाचन संबधित सभी व्ययों का लेन देन इसी खाते से किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्याशी कैश में कम से कम लेन-देन करें और 10 हजार से अधिक धनराशि का लेनदेन चैक या आनलाइन माध्यम से सुनिश्चित किया जाए।


 निर्वाचन में व्यय धनराशि  का स्रोत भी अनिवार्य रूप से उजागर किया जाए। व्यय प्रेक्षक ने कहा कि निर्वाचन व्यय लेखा के समय कोई भी समस्या होने पर निसंकोच उसका समाधान कर लें। ताकि किसी प्रकार के त्रुटि की संभावना न रहे। इस दौरान शैडो आब्जर्वर रजिस्टर से प्रत्याशियों के व्यय लेखा रजिस्टर का गहनता से जांच करते हुए मिलान किया गया और सोशल मीडिया से संबधित जरूरी दिशानिर्देशों की सूची व्यय लेखा टीमों के माध्यम से प्रत्याशियों को उपलब्ध कराई गई।


आगामी 5 फरवरी को विधानसभा क्षेत्र धारचूला,  7 फरवरी को डीडीहाट व पिथौरागढ़ तथा 8 फरवरी को गंगोलीहाट के उम्मीदवारों का व्यय लेखा रजिस्टर का निरीक्षण किया जाएगा। वही 12 फरवरी को चारों विधानसभा के उम्मीदवारों का व्यय लेखा रजिस्टर का तीसरा निरीक्षण होगा। बैठक में मुख्य कोषाधिकारी वीरेन्द्र सिंह रावत, कोषाधिकारी प्रशांत कुमार सहित सभी विधानसभा से सहायक व्यय प्रेक्षक एवं लेखा टीमों के सदस्य मौजूद थे।

To Top