अल्मोड़ा

प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का किया शुभारंभ

पिथौरागढ़- शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से जनपद पिथौरागढ़ के जिला चिकित्सालय समेत जनपद चम्पावत,बागेश्वर व देहरादून के चिकित्सालयों में स्थापित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का लोकार्पण शुभारंभ किया गया।

मुख्यमंत्री द्वारा पिथौरागढ़ जिला चिकित्सालय में पीएम केयर्स फंड के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा स्थापित 200 एल पी एम के ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का लोकार्पण शुभारंभ तथा अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सहयोग से  स्थापित किए जा रहे 600 एल पीएम ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का शिलान्यास किया गया।

 इस शुभ अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम एक कठिन दौर से गुजरे हैं जब कोरोना काल में प्रदेश में ऑक्सीजन की समस्या हो रही थी,सरकार एवं अन्य सभी के सहयोग से वह कठिन दौर आज चला गया है,आज भारत सरकार एवं पीएम केअर फण्ड की मदद के साथ ही अन्य के सहयोग से प्रदेश में पूर्व में जो 2 ऑक्सीजन प्लांट होते थे आज 18 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो गए हैं, शीघ्र ही 46 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट प्रदेश में स्थापित हो जाएंगे।

आज प्रदेश में सभी जिला चिकित्सालयों में यह स्थापित हो गए हैं, शीघ्र ही सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों में भी ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि विगत दो माहों में प्रदेश में 10 गुना चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। प्रदेश में डीआरडीओ के सहयोग से पांच-पांच सौ की बेड की क्षमता के चिकित्सालय देहरादून व हल्द्वानी में बनाए गए हैं। प्रदेश में लगातार मेडिकल सुविधाएं बढ़ाई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सुविधाओं को बढ़ाने ने विभिन्न संगठनों एवं व्यक्तियों द्वारा भी सहयोग दिया जा रहा है, उनका भी आभार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर के दृष्टिगत जिलों में सभी तैयारियां की जा रही है। इस अवसर पर जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने अवगत कराया कि जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ में इस ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट से आईसीयू बेड सहित सभी बैडों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। इसके अतिरिक्त अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सहयोग से लगभग डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से भी जिला चिकित्सालय में 600 एल0पी0एम0 का आक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है जिस हेतु भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ कर लिया गया है।

जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि इसके अतिरिक्त जिला बेस चिकित्सालय पिथौरागढ़ हेतु भी एक 1000 एल पी एम का ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट प्राप्त हो गया है जिसके संचालन हेतु कार्यवाही गतिमान है। लोकार्पण  एवं शिलान्यास के अवसर पर जनपद पिथौरागढ़ से अध्यक्ष जिला पंचायत  दीपिका बोहरा, जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप, पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका राजेन्द्र रावत,अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक मनोज सामंत,जिलाध्यक्ष भाजपा वीरेन्द्र वल्दिया,वरिष्ठ भाजपा नेता भूपेश पंत, महेन्द्र लुंठी, महिमन कन्याल, विधायक प्रतिनिधि के एस वल्दिया, सीएमओ डॉ एच सी पंत,पीएमएस डॉ के सी भट्ट,अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग एल सी पाण्डेय समेत विभिन्न जनप्रतिनिधि,गणमान्य नागरिक व मेडिकल स्टाफ उपस्थित रहा।

To Top