पिथौरागढ़

व्हाट्सएप पर अश्लील वीडियो कॉल कर, वीडियो वॉयरल करने के नाम पर युवक से लाखों रुपये हड़पने वाले अभियुक्त को पिथौरागढ़ पुलिस ने मेवात, हरियाणा से दबोचा

पुलिस मीडिया सैल से प्राप्त सूचना के अनुसार दिनाँक- 09.12.2022 को शिकायतकर्ता बसन्त बल्लभ पंत, निवासी पिथौरागढ़ द्वारा पुलिस कार्यालय पिथौरागढ़ में तहरीर दी गई थी कि दिनांक- 03.09.2022 की शाम को उनके व्हाट्सएप नम्बर में एक अज्ञात नम्बर से वीडियो कॉल आई, जिसमें एक लड़की द्वारा अश्लील वीडियो कॉल की गई। इसके पश्चात वादी को अज्ञात नम्बरों से कॉल आने लगे, जिनके द्वारा वादी की वीडियो को सोशल मीडिया में वॉयरल कर बदनाम करने के नाम पर वादी से विभिन्न खातों में कुल- 3,61,155/- (तीन लाख इक्सठ हजार एक सौ पछपन) रु0 डलवाये गए।

शिकायतकर्ता की तहरीर के आधार पर अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध कोतवाली पिथौरागढ़ में धारा- 384 भा0द0वि0 के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया, जिसकी विवेचना उ0नि0 शंकर सिंह रावत द्वारा की जा रही थी। पुलिस अधीक्षक पिथौरागढ़, लोकेश्वर सिंह के आदेशानुसार, मुकदमा उपरोक्त में अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु टीम गठित की गई। जिस पर पुलिस टीम द्वारा साइबर सैल की मदद से गहन पतारसी- सुरागरसी करते हुए विवेचना के दौरान प्रकाश में आये अभियुक्त नदीम पुत्र यूनुस, निवासी- घाटा शमसाबाद, थाना/तहसील फिरोजाबाद झिरका जिला मेवात हरियाणा को हरियाणा से दबोचकर धारा- 41 (क) सी0आर0पी0सी0 का नोटिस तामील कराया गया।

अभियुक्त को समय से न्यायालय एवं पुलिस के समक्ष प्रस्तुत होने की हिदायत दी गई। वर्तमान में ऐसे कई प्रकरण देखने में आ रहे हैं, जिसमें अज्ञात नम्बरों से अश्लील वीडियो कॉल की जाती है तथा बाद में पीड़ित को बदमान करने तथा वीडियो वॉयरल करने के नाम से लाखों रुपयों की मांग की जाती हैं, जिसे हनी ट्रैप कहा जाता है। इस सम्बन्ध में पिथौरागढ़ पुलिस की आम जनता से अपील है कि, किसी भी अज्ञात नम्बर से आने वाले वीडियो कॉल को रिसीव न करें, यदि ऐसा कोई प्रकरण आपके साथ होता है तो तुरंत उसकी सूचना नजदीकी पुलिस थाने अथवा साइबर सैल को दें। 

पुलिस टीम में उ0नि0 हीरा सिंह डांगी- कोतवाली पिथौरागढ़, का0 कुलदीप, का0 शेर सिंह, उ0नि0 मनोज पाण्डेय- प्रभारी साइबर सैल, हेड का0 हेम चन्द्र सिंह, का0 विपिन ओली, का0 मनोज कुमार शामिल रहे।

To Top