बागेश्वर

जनपद बागेश्वर में 15 अगस्त तक प्रथम डोज का टिका शत प्रतिशत लगाये जाने को लेकर जिलाधिकारी विनीत कुमार ने विडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम अधिकारियों की बैठक कर लिया जायजा

बागेश्वर-  जनपद बागेश्वर वासियों को 15 अगस्त, 2021 तक प्रथम डोज का टीका शासन द्वारा दिये गये लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत लगाये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी विनीत कुमार ने विडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी उपजिलाधिकारियों द्वारा टीकाकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए सभी को निर्देश दिये कि जनपदवासियों को प्रथम डोज का टीका लगाने के लिए जो लक्ष्य मिला है।


 लक्ष्य को प्राप्त करने करने के लिए यह सुनिश्चत कर ले कि जिन व्यक्तियों को अभी तक प्रथम डोज का टीका नही लग पाया है, उनका अनिवार्य रूप से टीकाकरण करना सुनश्चित करे। जिलाधिकारी ने वीसी के माध्यम से सभी उपजिलाधिकारियो को निर्देश दियें कि तहसील क्षेत्रान्तर्गत जिन व्यक्तियों को प्रथम डोज का टीका नहीं लग पाया है उनको हर-हाल में 07 अगस्त, 2021 तक टीका लगवाना सुनिश्चित कर ले, इसके लिए जो भी आवश्यक तैयारियां एवं व्यवस्थायें करनी है वह भी कर ले।


 उन्होने कहा कि यदि इस कार्य में मोबाइल टीमें बढाने की आवश्यकता है, तो उसे बढाया जाय। उन्होने कहा कि यदि किसी वैक्सीनेशन कार्य हेतु डाटा एंट्री ऑपरेटरों की आवश्यकता है इसकी डिमांड तत्काल उपलब्ध करा दे, ताकि उन्हे वैक्सीनेशन हेतु डाटा एंट्री ऑपरेटर उपलब्ध कराये जा सके। 


उन्होने सभी उपजिलाधिकारियो को निर्देश दियें कि प्रथम डोज के टीकाकरण से छूटे हुए व्यक्तियों को शीर्ष प्राथमिकता से टीकाकरण कराया जाय, इसके लिए उन्होने सभी ग्राम प्रधानो एवं निगरानी समिति के सदस्यों से समन्वय स्थापित करते हुए वैक्सीनेशन से छूटे हुए व्यक्तियों की सूची तैयार कर उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाय। 
उन्होने सभी तहसीलों में छूटे हुए व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए ग्राम स्तर पर संपर्क स्थापित करने हेतु सभी तहसीलों में कंट्रोल रूप स्थापित करने के भी निर्देश दिये तथा कंट्रोल रूम के माध्यम से गांव में छूटे हुए व्यक्तियों से संपर्क करते हुए उन्हें टीकाकरण हेतु सूचित करे। उन्होने यह भी निर्देश दियें कि सभी ग्राम प्रधानो से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जाय कि उनकी ग्राम सभा में सभी व्यक्तियों द्वारा प्रथम डोज का टीका लगा लिया गया है,


  किसी को प्रथम डोज का टीका नहीं लगाया जाना है। उन्होंने यह भी निर्देश दियें कि यदि किसी व्यक्तियों द्वारा किन्ही कारणो से कोविड टीका नहीं लगाया जाता है, उनके लिए कांउसलर नियुक्त करते हुए उनकी कांउसलिंग की जाय, फिर भी यदि उनके द्वारा अपना टीकाकरण नहीं किया जाता है तो इस संबंध में उनके द्वारा प्रमाण पत्र लिया जाय, कि मेरी काउंसिलिंग की गयी थी किंतु में स्वेच्छा से अपना टीका नहीं लगाना चाहते है।
 उन्होंने जनपद में टीका लगाने से रह गयें बुजुर्ग एवं दिव्यांग व्यक्ति, गर्भवतियों महिलाओं एवं 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चो की माताओं की सूची आंगनबाडी एवं आशा कार्यकत्री के माध्यम से तैयार करते हुए उनको मोबाइल  टीम के माध्यम से घर-घर जाकर वैक्सीनेशन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।


 उन्होने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दियें कि कोई भी दिव्यांग व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे, इसके लिए वह भी अपने स्तर से सभी दिव्यांग व्यक्तियों से समन्वय स्थापित करते हुए उनका टीका लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। 


जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दियें वैक्सीनेशन हेतु जो भी वाहन लगाये गये है उनकी फिटनेस की जॉच सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी से करवायी जाय। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दियें कि प्रतिदिन किये जा रहें वैक्सीनेशन एवं ग्राम प्रधानो से उपलब्ध कराये जा रहे प्रमाण पत्रों के संबंध में निरंतर मॉनिटरिंग की जाय तथा इसके लिए अलग से एक अधिकारी को जिम्मेदारी सौपने को कहा।

उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जो भी डाटा तैयार किया जा रहा है वह किसी प्रकार से गलत न हो, तथा डाटा का आंकलन ठीक ढंग से किया तथा इसमें कोई भिन्नता न हो। वीसी के माध्यम से उपजिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, काण्डा राकेश चन्द्र तिवारी, गरूड जयवर्द्धन शर्मा, कपकोट प्रमोद कुमार ने अपने-अपने तहसीलों क्षेत्रान्तर्गत टीकाकरण से छूटे हुए लोगो को टीका लगाने के लिए की गयी तैयारियां एवं व्यवस्थाओं के संबंध में जिलाधिकारी को विस्तार से अवगत कराया।

वीसी मे अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिह इमलाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुनिता टम्टा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 वीके सैक्सेना, वैक्सीनेशन प्रभारी डॉ0 प्रमोद जंगपांगी, जिला समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी भावेश जगरिया, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल, ई -डिस्ट्रिक्ट मैनेजर रोहित बहुगुणा आदि मौजूद रहे। 

To Top