गंगोलीहाट

जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जल जीवन मिशन शहरी की समीक्षा बैठक

पिथौरागढ़– जनपद में जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जल जीवन मिशन शहरी की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि योजना अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में जल के संरक्षण एवं सवर्धन हेतु कार्य करने के अतिरिक्त, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन,शहरी क्षेत्रों के जल स्रोतों के संरक्षण व जल अधिशेष योजना हेतु कार्य योजना तैयार कर आगामी 22 जून तक शासन को प्रस्तुत किया जाना है। जिसे 20 जून तक जिले के पांचों नगर निकाय क्षेत्रों से प्रस्ताव उपलब्ध कराए जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि योजनांतर्गत नगर विकास विभाग तथा पेयजल विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर मिलकर कार्ययोजना तैयार करें। जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सरकार की प्रत्येक योजनाओं को गंभीरता पूर्वक लें। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने जिले के पांचों नगर निकाय क्षेत्रों से आए अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाय। स्वयं सभी ईओ नगरीय क्षेत्रों का प्रतिदिन पैदल भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करें।

उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को जैविक तथा अजैविक कूड़े को अलग-अलग रखे जाने हेतु आम नागरिकों को प्रेरित करने के साथ ही नगरीय क्षेत्रों में दुकानों व प्रतिष्ठानों के बाहर कूड़े दान भी रखे जाय, ताकि व्यापारी कूड़े को सड़क में न डालकर कूड़े दान में कूड़े को डाले,इसके अतिरिक्त बायोमेडिकल वेस्ट का भी अलग से निस्तारण की व्यवस्था की जाय। नियमित नालियों की सफाई की जाय तथा यह भी सुनिश्चित किया जाय कि नगरीय क्षेत्रों में कही पर भी गंदगी न हो,ताकि बाहर से आने वाले व्यक्ति, पर्यटकों को यहाँ की खूबसूरती भाए और शहर उसे बार-बार यहां आने के लिए प्रेरित करे ऐसे प्रयास किए जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जो व्यक्ति गंदगी करते हुए पाया जाता है। उसका तुरंत चालान कर जुर्माना लगाया जाय। इसके अतिरिक्त अवैध कब्जा व अतिक्रमण को भी तत्काल हटाए जाने हेतु सभी नगरीय क्षेत्रों में अभियान चलाया जाय। जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारी को नगर निकाय की आय के श्रोत भी बढ़ाने के निर्देश दिए। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल,जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी,अधीक्षण अभियंता जल संस्थान प्रियदर्शन सिंह रावत,अधिशासी अभियंता पेयजल निगम आर एस धर्मशक्तू,जल संस्थान डीडीहाट अवधेश कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका पिथौरागढ़ मनोज दास, डीडीहाट शुभांगीनि आदि उपस्थित रहे।

To Top