पिथौरागढ़

जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पिथौरागढ़ – जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने गंगा संरक्षण कार्यों को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना नमामि गंगे के तहत गंगा नदी को निर्मल व अविरल बनाने के लिए सहायक नदियों को भी स्वच्छ रखने हेतु अनवरत कार्य किए जाएंगे। इसके तहत जनपद में रामगंगा नदी को स्वच्छ बनाने की दिशा में वृहद स्तर पर व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।


उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि नगर पालिका और नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों से उनके क्षेत्रों में उपलब्ध काम्पेक्टर मशीन, कूड़ा सग्रेगेशन, डंम्पिग यार्ड, मलमूत्र एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की जानकारी संकलित की जाए। बल्क वेस्ट जनरेटर को चिन्हित करें। रामगंगा नदी किनारे बसावटों में जहां भी कूडा व गंदे नाले सीधे नदी में डाले जा रहे हैं, उन स्थानों को चिन्हित कर इसकी रिपोर्ट उपलब्ध करें। धारचूला व मुन्स्यारी में एसटीपी लगाने के लिए आंगणन शीघ्र तैयार करें। थल में काम्पेक्टर मशीन लगने के लिए भूमि चिन्हित की जाए। प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों से बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण की नियमित जांच की जाए। एंटी स्पिटिंग व पालिथिन का इस्तेमाल पर सख्ती से चालान काटे जाए।


जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि रामगंगा नदी की साफ-सफाई के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर पर  रोस्टर तैयार किया जाए। ब्लाक स्तर पर बीडीओ की अगुवाई में सप्ताह में कम से कम एक दिन वृहद सफाई अभियान चलाया जाए। रामगंगा किनारे पौधरोपण के लिए साइड चिन्हित करते हुए मनरेगा से पौधे लगाने की तैयारी शुरू की जाए। इसके लिए पीडी, सीएचओ वह डीडीओ को इसके लिए नोडल अधिकारी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि गंगा स्वच्छता अभियान के तहत संचालित एवं प्रस्तावित कार्यों की सूचना डिजिटल डेसबोर्ड पर भी अपलोड करना सुनिश्चित करें। कहा कि प्रत्येक माह के दूसरे शुक्रवार को इसकी समीक्षा की जाएगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, डीएफओ कोको रोसो, एसडीएम अनिल कुमार शुक्ला, एसडीएम भगत सिंह फोनिया, अधिशासी अधिकारी दीपक गोस्वामी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

To Top