पिथौरागढ़

जनपद के प्रभारी मंत्री चंदन राम दास ने विकास भवन सभागार में अधिकारियों की बैठक कर दिए दिशा निर्देश

प्रदेश के मंत्री समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, छात्र कल्याण, परिवहन, लघु एवं सूक्ष्म मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग तथा जनपद के प्रभारी मंत्री चंदन राम दास अपने तीन दिवसीय जनपद भ्रमण पर हैं। अपने तीन दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान दूसरे दिवस सोमवार को प्रभारी मंत्री द्वारा विकास भवन सभागार में जिला योजना, राज्य योजना एवं केन्द्र सहायतित योजनाओं की समीक्षा संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ की गयी तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए गए।

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला योजना के अंतर्गत जिन विभागों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त जारी हो चुकी है वे विभाग विकास कार्यों को लेकर तुरन्त ही निविदा प्रक्रिया प्रारम्भ कर दें। उन्होंने कहा कि जनपद में करोड़ों रुपए के विकास कार्य हो रहे हैं, किंतु बेहद जरूरी है कि जो भी विकास कार्य गतिमान है वे समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण किये जायें ताकि लोगों को उन विकास योजनाओं का शीघ्र लाभ मिल सके। 

 सड़क निर्माण से जुडे़ लोनिवि, पीएमजीएसवाई आदि विभागों की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनपद में सड़कों की स्थिति अच्छी नहीं है। जगह- जगह पर गड्ढे ही गड्ढे देखने को मिल रहे हैं। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बहुत ही आवश्यक है कि जनपद में स्थित सड़कें ठीक हालत में रहें। लिहाजा सभी संबंधित विभाग सड़कों को 15 दिन के भीतर गड्ढा मुक्त करना सुनिश्चित करें तथा जो सड़क निर्माण कार्य चल रहे हैं वे गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण किए जाएं।

 सिंचाई विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद में स्थित नेहरों की तत्काल सफाई करवाना सुनिश्चित करें ताकि किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध हो सके। रेशम विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जनपद में रेशम उत्पादन को बढ़ाने का काम किया जाए, क्योंकि यह रोजागार का एक अच्छा साधन है। 

प्रभारी मंत्री ने जनपद में भेड़ पालन एवं ऊन व्यवसाय को भी विकसित किए जाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा प्रभारी मंत्री को जनपद में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी दी गई तथा प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया गया कि जनपद में चल रहे विकास कार्यों में प्रगति लाई जाएगी। इससे पूर्व प्रभारी मंत्री द्वारा पिथौरागढ़ स्थित बेस चिकित्सालय का स्थलीय  निरीक्षण भी किया गया तथा स्टाफ की समस्या के समाधान को लेकर संबंधित कैबिनेट मंत्री एवं सचिव से दूरभाष पर वार्ता की गई।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, क्षेत्रीय विधायक मयूख महर,  जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान, मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व जिला योजना समिति के सदस्य उपस्थित थे।

To Top