पिथौरागढ़

फसलों के हुए नुकसान का 15 जुलाई तक होगा फसल बीमा जिलाधिकारी ने वर्चुवल बैठक कर ली प्रधानमंत्री फसल बीमा समीक्षा

पिथौरागढ़ – जनपद पिथौरागढ़ में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की वर्चुवल बैठक के माध्यम से समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने कहा कि जिले में आगामी खरीफ आधारित फसलों में जिले के किसानों को उनकी फसलों का हुवा नुकसान का मुआवजा मिले इस हेतु वर्तमान में आगामी 15 जुलाई तक प्रत्येक किसान का फसली बीमा अवश्य कराएं।


 इस हेतु कृषि विभाग,बैंक तथा ग्रामीण स्तर पर कार्यरत विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि एक विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक किसानों का बीमा कराएं।


समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिस भी किसान को फसल का नुकसान हुआ हो तो उन्हें तत्काल बीमा की राशि का भुगतान किया जाय। इस हेतु बैंक तथा कृषि विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। 


जिलाधिकारी ने कहा कि खरीफ फसल की बीमा हेतु आगामी 15 जुलाई तक जो अंतिम तिथि निर्धारित की गई है, जिले में अधिक से अधिक किसानों की फसल का बीमा करने हेतु सभी बैंक तथा सीएससी सेंटर इस कार्य को प्राथमिकता देते हुए कार्य करें। 


उन्होंने मुख्य कृषि अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में आगामी 15 जुलाई तक एक विशेष अभियान चलाकर प्रतिदिन की फसल बीमा की प्रगति से अवगत कराएंगे।

 
जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित विभिन्न बैंकों से आए प्रतिनिधियों से अपील की कि,वह सभी केसीसी,लोनी व बिना लोनी कृषकों का अवश्य ही कृषि बीमा कराकर उनकी प्रीमियम धनराशि काटते हुए आगामी 31 जुलाई तक उनके आवेदन पोर्टल पर अपलोड कर लें।


जिलाधिकारी ने कहा कि बैंकों का जिस प्रकार से जिले में अन्य सरकारी योजनाओं में सराहनीय सहयोग प्राप्त हो रहा है उसी प्रकार फसली बीमा योजना में भी सहयोग प्रदान करें।

जिलाधिकारी ने जिले के सभी कृषकों से अपील की है कि वह आगामी 17 जुलाई 2021 तक अपनी खरीफ फसल का अवश्य बीमा कराएं, इस हेतु वह अपना आधार,खतौनी व बैंक के साथ बैंक तथा किसी भी सी एस सी में जाएं।


बैठक में मुख्य कृषि अधिकारी अमरेन्द्र चौधरी ने फसल बीमा योजना की जानकारी देते हुए जिले में वर्ष खरीफ 2016 से खरीफ 2021 तक कृषकों द्वारा किए गए बीमा के अंतर्गत जमा प्रीमियम राशि में से क्षतिपूर्ति राशि के बारे में वर्षवार जानकारी दी गई।


 जिसके अंतर्गत 95 लाख 21 हजार जमा प्रीमियम के सापेक्ष 1 करोड़ 79 लाख 65 हजार की धनराशि कुल 8972 किसानों को फसल क्षतिपूर्ति की राशि का लाभ दिया गया।


बैठक में आगामी 15 जुलाई तक किसानों के फसल बीमा के आवेदन जमा किए जाने हेतु लक्ष्य सौपे गए। जिसमें सहकारी विभाग को 1500,ग्रामीण बैंक को 750,स्टेट बैंक को 2000 सहकारी बैंक को 1500 का लक्ष्य दिया गया।


 जिलाधिकारी ने कहा कि जिस ग्राम सभा में सबसे अधिक कृषक बीमा होंगे, उन्हें सम्मानित किया जाएगा। बैठक में लीड बैंक प्रबंधन अमर सिंह ग्वाल, क्षेत्रीय प्रबंधक यूजीबी कृष्ण मोहन शर्मा,कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी पूजा पुनेड़ा, आदि उपस्थित रहे।

To Top