कुमाऊँ

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत ग्राम्य विकास विभाग के तत्वाधान में बागेश्वर विकास भवन सभागार में पात्र लाभार्थियों को आवास स्वीकृत प्रमाण पत्र किए वितरण

बागेश्वर- प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत ग्राम्य विकास विभाग के तत्वाधान में विकास भवन सभागार में पात्र लाभार्थियों को आवास स्वीकृत प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम जिलाधिकारी विनीत कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में अध्यक्ष जिला पंचायत बंसती देवी , ब्लॉक प्रमुख बागेश्वर पुष्पा देवी, गरूड हेमा बिष्ट सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं लाभार्थियों द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।


 इस अवसर पर जिलाधिकारी विनीत कुमार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत पात्र लाभार्थियो को आवास स्वीकृत होने पर बधाई देते हुए कहा कि हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना घर हो, जो सपना सभी लोगो का आज पूर्ण हो रहा है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके तहत आवास विहीन परिवारों को आवास उपलब्ध कराना है।


 इस योजना के तहत जनपद बागेश्वर में वर्ष 2021-22 के लिए 750 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके सापेक्ष 598 पात्र व्यक्तियों के आवास स्वीकृत किये गये है। जिसमें विकास खंड बागेश्वर के 190, गरूड 152 तथा विकास खंड कपकोट में 256 आवास विहीन परिवारों आवास स्वीकृत किया गया है।


उन्होंने कहा कि आज इस कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर 33 लाभार्थियों को ही कार्यक्रम में बुलाया गया है, जिसमें विकास खंड बागेश्वर से 10, गरूड 11 तथा विकास खंड कपकोट से 12 लाभार्थियो को आमंत्रित किया गया है। उन्होने यह भी अवगत कराया कि इस योजना में किन्ही कारणों से पात्र व्यक्ति रह गये है उन्हें शीघ्र ही इस योजना से लाभान्वित किया जायेगा। 


उन्होने कहा की इस योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को 01 लाख 30 हजार की धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी, जिसमें प्रथम किस्त के रूप में 60 हजार की धनराशि पात्र लाभार्थियों को आज की उनके खाते में उपलब्ध करा दी जायेगी तथा द्वितीय 40 हजार की धनराशि आवास की छत पड़ने पर उपलब्ध करा दी जायेगी तथा 30 हजार की धनराशि आवास पूर्ण होने पर लाभार्थी को उपलब्ध करा दी जायेगी। 


उन्होंने कहा कि शौचालय के लिए 12 हजार की धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी तथा मनरेगा के तहत 12 हजार की धनराशि आवास निर्माण हेतु 95 दिवस का श्रमांस, मनरेगा जॉब कार्ड धारक को इसका लाभ उपलब्ध होगा। उन्होने पात्र लाभार्थियों से कहा कि इस योजना के तहत आवास का कार्य तीन माह में पूर्ण किया जाना है जिसके लिए सभी पात्र व्यक्ति इसकी पूर्ण तैयारी सुनिश्चित कर ले। इसके लिए उन्होने खंड विकास अधिकारियो को भी निर्देश दिये कि विकास खंड स्तर पर कार्यशाला आयोजित कर सभी पात्र व्यक्तियों को आवास बनाने हेतु आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराये, ताकि किसी को किसी प्रकार की कोई  संका न रहें तथा कंवर्जन से संबंधित विभाग को भी कार्यशाला में बुलाय जाय, तथा पानी, बिजली, गैस आदि के संबंध में भी जानकारी देते हुए पात्र व्यक्तियों को योजना से आच्छादित किया जाय।


 इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत बंसती देवी ने कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को बधाई एवं शुंभकामनाएं देते हुए कहा कि आपके जो आवास स्वीकृत किये गये है उसका निर्माण कार्य बड़ी सावधानी से करते हुए आवास की मजबूती तथा सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाय।
उन्होने कहा कि इसमें सरकार द्वारा जो भी मानक निर्धारित किये गये है उसी के आधार पर आवास निर्माण की कार्यवाही की जाय, इसके लिए उन्होने संबंधित अधिकारियों से पात्र व्यक्तियों के आवास निर्माण में सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा की सरकार का उद्देश्य है कोई भी गरीब एवं आवास विहीन एवं पात्र व्यक्ति आवास से वंचित न रहे। इसके लिए उन्होने सभी अधिकारियो से कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छूटे पात्र व्यक्तियों का चिन्हित करते हुए उन्हें भी आवास उपलब्ध करा दिया जाय।


 उन्होंने यह भी कहा कि जनपद बागेश्वर विकास के पथ पर अग्रसर है तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का सभी विभागों द्वारा सही ढंग से क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि बेटी बचाओं, बेटी  पढ़ाओ कार्यक्रम में जनपद प्रथम स्थान पर है तथा कोविड संक्रमण के नियंत्रण में भी बेहतर ढंग से कार्य करते हुए जनपद कोविड वैक्सीनेशन लगाने में भी प्रथम स्थान पर है। 


उन्होने सभी से विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने व इसका लाभ आम जनमानस को उपलब्ध कराने के लिए आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की अपेक्षा की। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 598 पात्र व्यक्तियों के आवास स्वीकृत हुए है, जिन्हे आवास निर्माण हेतु प्रथम किस्त 60 हजार उनके खाते में हस्तांतरित कर दी जायेगी। 


उन्होने सभी पात्र व्यक्तियों से कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत तीन माह में प्रधानमंत्री आवास का कार्य तीन माह में पूर्ण किया जाना है, जिसके लिए उन्होने सभी लाभार्थियो से कहा कि सोमवार से ही आवास निर्माण हेतु भूमि पूजन कार्यक्रम शुरू कर लें। उन्होने कहा कि आवास निर्माण का कार्य 25 वर्ग मीटर भूमि मानक निधारित किया गया हैं, जिसमे एक कमरा, एक रसोई तथा एक शौचालय तैयार किया जाना है। इसके लिए उन्होने कार्य शुरू होने पर फोटोग्राफ भी ग्राम्य विकास विभाग को उपलब्ध कराने का कहा है। 


इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, खंड विकास अधिकारी बागेश्वर आलोक भण्डारी, कपकोट गंगा गिरी गोस्वामी,अधि0अभि0 विद्युत भाष्कर पांडे व संबंधित अधिकारी सहित पात्र लाभार्थी मौजूद रहें।

To Top