उत्तराखण्ड

त्रिस्तरीय पंचायत संगठन ने सोमवार को हरिद्वार के साथ कराएं जाए पूरे प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर भेजा ज्ञापन

देहरादून: एक सूत्रीय मांग को लेकर उत्तराखंड त्रिस्तरीय पंचायत संगठन ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नाम संबोधित ज्ञापन खंड विकास अधिकारियों को सौपा। उन्होंने “एक देश एक चुनाव” की तर्ज पर हरिद्वार के साथ 12 जिलों का पंचायत चुनाव कराने की मांग की। मर्तोलिया ने कहा प्रदेश सरकार ने दो वर्ष कार्यकाल बढाने की मांग को अनदेखा किया तो एक जुलाई को 12 जिलों के मुख्यालयों में इस एक सूत्रीय मांग के समर्थन में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।


संगठन के कार्यक्रम संयोजक जगत मर्तोलिया ने बताया कि हरिद्वार को छोड़कर उत्तराखंड के 12 जिलों के 89 विकास खंड मुख्यालयों में 70 हजार त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों ने आज आंदोलन में भाग लिया। उन्होने बताया कि संगठन के आवाहन पर पहली बार एक सूत्रीय मांग को लेकर राज्य के वार्ड सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्य सहित क्षेत्र प्रमुख, जिला पंचायत अध्यक्ष एक साथ मिलकर आंदोलन कर रहे है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में ही एक वर्ष तीन माह कार्यकाल बढ़ाकर बिना प्रशासक के पंचायतों के कार्य करने का उदाहरण है। उन्होंने आज 1996 में हुए पंचायत चुनाव के बोर्ड की फोटो जारी की।


मर्तोलिया ने कहा कि 12 जिलों के त्रिस्तरीय पंचायतों का कार्यकाल दो वर्ष बढ़ाए जाने के तथा निर्वाचित प्रतिनिधियों को कार्य करने का पर्याप्त कानूनी आधार है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अध्यादेश लाकर पंचायतो का कार्यकाल दो वर्ष तक बढ़ा सकती है। देश में बहुत राज्यों ने अध्यादेश लाकर पंचायतों का कार्यकाल छः-छःमाह करके दो वर्ष तक बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि राज्य की धामी सरकार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक देश एक चुनाव के विजन के लिए उत्तराखंड में “एक राज्य एक पंचायत चुनाव” पर एतिहासिक कदम उठाना चाहिए। मर्तोलिया ने कहा कि सरकार नहीं मानी तो उत्तराखंड के गांव- गांव में इस मांग के समर्थन में आंदोलन नजर आएगा। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से कोई पहल नहीं किए जाने पर संगठन एक जुलाई को राज्य के 12 जिला मुख्यालयों पर विशाल धरना-प्रदर्शन की तैयारी में जुट गया है।


त्रिस्तरीय पंचायत संगठन के बैनर तले राज्य के 89 विकास खण्ड कार्यालयों में वार्ड सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्यों ने अपनी एकजुटता दिखाई। सोमवार को हुए आंदोलन में ग्राम प्रधान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष भास्कर सम्मल ने उधमसिंहनगर, जिला पंचायत अध्यक्ष संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सोना सजवान ने टिहरी, जिला पंचायत सदस्य संगठन के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप भट्ट ने उत्तरकाशी, क्षेत्र प्रमुख संगठन के प्रदेश संयोजक डॉक्टर दर्शन सिंह दानू ने चमोली, संगठन के कार्यक्रम संयोजक जगत मर्तोलिया ने पिथौरागढ़ में भाग लिया।

To Top