कुमाऊँ

जिलाधिकारी ने कहा हरेला पर्व में इस वर्ष नदी पुनर्जीवन थीम पर कार्यक्रम का होगा आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में चौड़ी पत्ती वाले चारा प्रजाति के पौधों का रोपण करने के दिये निर्देश

पिथौरागढ़– 16 जुलाई 2021 को आयोजित होने वाले हरेला पर्व को जनपद में उत्साह से मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले में बृहद संख्या में पौधारोपण करने के अतिरिक्त नदी पुनर्जीवन थीम पर नदी एवं जल सरक्षण के लिए कार्य किया जाएगा। यह निर्णय बुधवार को विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप की अध्यक्षता में हरेला पर्व के आयोजन एवं मानसून काल में किए जाने वाले पौधारोपण कार्यक्रम हेतु पूर्व तैयारी को लेकर आयोजित बैठक में लिया गया।


बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष नदी पुनर्जीवन थीम पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। नदी संरक्षण के लिए कार्य किया जाएगा, जिसमें जिला मुख्यालय में यक्षवती नदी पुनर्जीवन हेतु सर्वे का कार्य करने के साथ ही पूर्व वर्षों में इसके कैचमेंट एरिया में विभिन्न विभागों द्वारा पौधारोपण व जल संचय हेतु किए गए कार्यों को आगे बढ़ाने के अतिरिक्त किए गए कार्यों की मॉनिटरिंग की जाएगी।
 जिलाधिकारी ने कहा कि हरेला पर्व 16 जुलाई को आयोजित बृहद वृक्षारोपण हेतु सभी विभाग एक सप्ताह के भीतर विभागीय कार्ययोजना तैयार करते हुए उसके अनुरूप कार्य करें।

 
    जिलाधिकारी ने कहा कि यक्षवती नदी पुनर्जीवन के कार्य में सर्व प्रथम नदी क्षेत्र में जितने भी गंदे नाले उसमें प्रभावित हो रहे हैं उनकी रोकथाम हेतु स्थाई समाधान हेतु कार्यवाही की जाय इसके जिन व्यक्तियों द्वारा भी गंदे नाले को यक्षवती नदी में प्रवाहित किया गया है, उन्हें चिह्नित कर उनके खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही व अर्थदंड लगाया जाय। 


जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को इन नालों का ट्रीटमेंट करने के भी निर्देश दिए।  जिलाधिकारी ने कहा कि यक्षवती नदी के अतिरिक्त प्रत्येक विकास खंड में एक जल श्रोत को संरक्षित करने का इस वर्ष प्रस्ताव तैयार कर कार्य कराया जाय, इस हेतु मुख्य विकास अधिकारी इसका विकास खण्डवार चयन करना सुनिश्चित करें।

 जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय जनता के साथ ही हम सभी को भी जल संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण की जिम्मेदारी लेनी होगी।ग्रामीण क्षेत्रों में पौधारोपण कार्यक्रम में स्थानीय लोगों को भी शामिल करते हुए उनके अनुसार ही कार्य किया जाय, 


 ध्यान में रखा जाय कि चौड़ी पत्ते वाले व चारा प्रजाति के पौधों का रोपण किया जाय ताकि ग्रामीणों को अपने पशुओं हेतु चारा भी प्राप्त हो और वह पौधों की देखरेख भी करे। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिए कि पिथौरागढ़ नगर को हरा भरा बनाए जाने हेतु नगर के प्रत्येक परिवार को हरेले के अवसर पर एक पौध उपलब्ध कराते हुए घर पर रोपित करें। 

 बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा हरेला पर्व एवं मानसून काल के दौरान कराए जाने वाले पौधारोपण हेतु विभागीय कार्ययोजना से अवगत कराया गया। प्रभागीय वनाधिकारी अधिकारी ने अवगत कराया कि वन विभाग के द्वारा इस वर्ष 36500, आईटीबीपी द्वारा 12000,सेना की पर्यावरण बटालियन द्वारा 5000, उद्यान विभाग द्वारा 11000, नगर पालिका पिथौरागढ़ द्वारा 15000,एस एस बी द्वारा 18000, ग्राम्य विकास विभाग द्वारा कुल 60000, पौध सभी 686 ग्राम पंचायतों में तथा पुलिस विभाग द्वारा 1000,पौध रोपित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्यों को भी पौध उपलब्ध कराए जाय,ताकि वह भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सके। बैठक में अध्यक्ष नगर पालिका पिथौरागढ़ राजेन्द्र रावत द्वारा अवगत कराया गया कि हरेला पर्व के अवसर पर नगर पालिका द्वारा चंडाक क्षेत्र के आस-पास 500 पौधों का रोपण किया जाएगा। बैठक में हरेला सोसाइटी से आए मन्नू डफाली द्वारा रई यक्षवती नदी क्षेत्र अंतर्गत विगत वर्षों में कराए गए संरक्षण के कार्यों व भावी योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए सुझाव दिए गए।


   बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत दीपिका बोहरा,अध्यक्ष नगर पालिका राजेन्द्र रावत,प्रभागीय वनाधिकारी विनय कुमार भार्गव,मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, सेनानी आईटीबीपी जाजरदेवल नरेन्द्र कुमार,लेफ्टिनेंट कर्नल 130 टीए विशाल शर्मा, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, पुलिस उपाधीक्षक आर एस रौतेला,सहायक कमांडेंट एसएसबी अल्का, समीर राणा, समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अतिरिक्त सेना से पर्यावरण बटालियन, एस एस बी,आईटीबीपी आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

To Top