कुमाऊँ

कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर तैयारी हुई तेज जिलाधिकारी ने बैठक कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बागेश्वर –  कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के मद्देनजर इसके लिए की जाने वाली तैयारियों एवं कोविड वैक्सीनेशन के टीकाकरण के संबंध में जिलाधिकारी विनीत कुमार ने जिला कार्यालय सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की।

 बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए किये जा रहे टीकाकरण के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जनपद में 15 अगस्त 2021 तक जनपद वासियों को प्रथम डोज का टीका अनिवार्य रूप से लगाया जाय। इसके लिए जो भी कार्य योजना तैयार की जानी है उसे तत्काल तैयार करते हुए शतप्रतिशत टीका कराना सुनिश्चित करें।

 उन्होंने कहा कि इसके लिए दूरस्त क्षेत्रों में रह रहे व्यक्तियों को यदि कोविड सेंटर में आने में परिवहन की दिक्कत है तो उनके लिए परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय तथा विकलांग एवं बुजुर्ग व्यक्तियों को वैक्सीनेशन सेंटर में लाने में यदि सड़क मार्ग अवरूद्ध है तो इसके लिए डोली की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय, इसके लिए उन्होंने सभी क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए तथा जिन्हें प्रथम डोज का टीका नहीं लगा है जो छूटे हुये है उनका अनिवार्य रूप से टीकाकरण कराया जाय।

 उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों के माताओं का टीकाकरण नहीं हो पाया है तो उनका भी अनिवार्य रूप से टीका लगाया जाय, इसमें किसी प्रकार की कोई शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाय। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि तीसरी लहर के मद्देनजर की जाने वाली तैयारियों एवं सभी व्यवस्थायें समय से कर लें, जिसके लिए उन्होंने सभी सीएचसी एवं पीएचसी सेंटरों में बढायें जाने वाले बैड़ों की व्यवस्था के लिए आवश्यक प्रबन्धन सुनिश्चित किये जाय जिसमें सभी सीएचसी सेंटरो में 20-20 बैड एवं पीएचसी सेंटरों में 06-06 बैड तैयार किये जाने है। 

उन्होंने कहा कि उक्त सेंटरों में ऑक्सीजन बैड एवं ऑक्सीजन कंसन्टेटर की भी व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये है कि 06-06 बैड की व्यवस्था कराये जाने हेतु काफलीगैर, कन्धार एवं शामा की लोकेशन चिन्हित किया गया है, जिसमें सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय। 

उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के मद्देनजर बच्चों को दी जानी वाली आवश्यक औषधी के वितरण के संबंध में पलान तैयार करते हुए इसमें जो भी व्यवस्था की जानी है वह समय से करना सुनिश्चित करें इसके लिए उन्होंने दवा वितरण करने हेतु यदि संबंधित कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जानी है तो उन्हें समय से ट्रेनिंग देते हुए इसकी पूरी प्लानिंग सुनिश्चित की जाय इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न हो।

 उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है तथा हमें सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों को सभी से कडाई से अनुपालन कराना है जिसमें सोशन डिस्टेंसिंग, मास्क का प्रयोग करना है, इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों को निरंतर निगरानी करने के निर्देश दिये है। यदि किसी व्यक्ति द्वारा नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो उसके विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। 

उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि पर्यटक स्थलों पर भी विशेष रूप से सतर्कता बरती जाय तथा आने वाले पर्यटकों से भी नियमों का कडाई से पालन सुनिश्चित की जाय इसके लिए उन्होंने संबंधित उप जिलाधिकारियों एवं पुलिस विभाग को इसका अनुपालन कराये जाने हेतु होटल स्वामियों के साथ बैठक आहूत करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद में आने वाले व्यक्तियों की कडी निगरानी की जाय तथा सभी लोगों का अनिवार्य रूप से सैंपलिंग की जाय, सैंपलिंग करने में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाय।

  बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी डी0डी0 पन्त, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सुनीता टम्टा, जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, उप जिलाधिकारी बागेश्वर योगेन्द्र सिंह, काण्डा राकेश चन्द्र तिवारी, गरूड़ जयवर्द्धन शर्मा, कपकोट प्रमोद कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एनएस टोलिया, डॉ प्रमोद जंगपांगी, डॉ हरीश पोखरिया, डॉ राजेश गुंज्याल, अधि0अभि0 लोनिवि संजय पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास राजेन्द्र बिष्ट सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

To Top