उत्तराखण्ड

दूषित पेयजल की आपूर्ति की आशंका की शिकायतों के चलते जिलाधिकारी रीना जोशी नेपंपिंग योजना का स्थलीय निरीक्षण

पिथौरागढ़ नगर क्षेत्र के अंतर्गत टाइफाइड एंड पीलिया रोग के प्रसार को देखते हुए तथा ठुलीगाड़ पेयजल पंपिंग योजना से दूषित पेयजल की आपूर्ति की आशंका की शिकायतों के चलते जिलाधिकारी रीना जोशी ने ठुलीगाड़ पेयजल पंपिंग योजना का स्थलीय निरीक्षण किया।

 इस दौरान जिलाधिकारी के निर्देशों क्रम में जल संस्थान एवं एंचोली सैम्पलिंग यूनिट द्वारा ठुलीगाड़ पेयजल पंपिंग योजना के डैम एवं हापर बॉटम सेटलिंक टैंक से स्वच्छ पानी का सैंपल जांच हेतु लिया गया। जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों को नगर पिथौरागढ़ को पेयजल की आपूर्ति करने वाले विभिन्न पेयजल टैंकों से भी पेयजल का सैंपल जांच हेतु लिए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों से पम्प, सेटलिंक टैंक, पेयजल टैंक आदि की साफ- सफाई कार्यों के बारे में जानकारी ली तथा इनकी नियमित रूप से सफाई करने के निर्देश दिए।

बता दें कि ठुलीगाड़ पेयजल पंपिंग योजना से नगर पिथौरागढ़ की 40 प्रतिशत आबादी को पेयजल की आपूर्ति की जाती है। इस दौरान जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि नगर के किस-किस क्षेत्र में टाइफाइड एवं पीलिया के कितने-कितने केस आ रहे हैं इसका ब्यौरा उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी पिथौरागढ़ को आइटीबीपी के एसटीपी टैंक की भी जांच करने के निर्देश है। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी अनुराग आर्य, सीएमओ एच एस हयांकी, ईई जल संस्थान हरीश जोशी आदि उपस्थित थे।

To Top