पिथौरागढ़

सड़क की मांग को लेकर 6 गांवों के ग्रामीणों ने पिथौरागढ़ के कलेक्ट्रेट परिसर का किया घेराव

पिथौरागढ़–  सड़क की मांग को लेकर 6 गांवों के ग्रामीणों ने पिथौरागढ़ के कलेक्ट्रेट परिसर का घेराव किया। इस दौरान ग्रामीणों ने जिला प्रशासन और स्थानीय विधायक के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। ग्रामीणों का कहना है कि वे पिछले 45 दिनों से सड़क की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। मगर शासन-प्रशासन का कोई भी नुमाइंदा उनकी सुध लेने नहीं पहुंचा। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो सभी 6 गांवों के ग्रामीण आगामी विधानसभा चुनावों का बहिष्कार करेंगे सड़क की मांग को लेकर पिछले 25 सितंबर से अनशन कर रहे पिथौरागढ़ के बेलतड़ी क्षेत्र के ग्रामीणों का धैर्य अब जबाब देने लगा है।

शासन प्रशासन द्वारा उनकी सुध नही लेने से आक्रोशित ग्रामीणों ने जिला कलेक्ट्रेट का घेराव कर अपने इरादे साफ कर दिये है। आपको बता दे कि 25 सितंबर से सड़क की मांग को लेकर क्रमिक अनशन पर बैठे बेलतड़ी, क्वार्बन, धारी, बिलई, भाटी गांव और सोन गांव के ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्ट्रेट का घेराव किया। ग्रामीणों का कहना है कि साल 2005 में बेलतड़ी क्षेत्र के लिए सड़क स्वीकृत हुई थी, मगर 17 साल बीत जाने के बाद भी ये सड़क पूरी नहीं बनी है।

कांग्रेस के पूर्व विधायक मयूख महर ने ग्रामीणों को समर्थन देते हुए चेतावनी दी है कि अगर जल्द क्षेत्र को जोड़ने के लिए सड़क का निर्माण नही किया गया तो आंदोलन को और उग्र कर दिया जाएगा। हैरानी की बात तो ये है कि बेलतड़ी गांव के लिए सिर्फ 2 किलोमीटर सड़क की कटिंग होनी बांकी है। जिसको लेकर वे लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। मगर अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि सड़क न होने से 10 हजार से अधिक आबादी प्रभावित हो रही है।

नाराज ग्रामीणों ने मांग पूरी नहीं होने पर विधानसभा चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया है। हालांकि जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को शासन से जल्द धन स्वीकृत होने पर सड़क निमार्ण किये जाने का आश्वासन दिया है। ऐसे में सरकार आखिर कब तक ग्रामीणों की मांगों को मानेगी ये देखने वाली बात होगी।

To Top