पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने तहसील पिथौरागढ़ के स्थान सेरी कुम्डार में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में मंगलवार को रात्रि चौपाल का आयोजन कर स्थानीय ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

पिथौरागढ़ जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने तहसील पिथौरागढ़ के स्थान सेरी कुम्डार में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में मंगलवार को रात्रि चौपाल का आयोजन कर स्थानीय ग्रामीणों की समस्याएं सुनी, इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों द्वारा अपनी विभिन्न समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया! जिलाधिकारी द्वारा स्थानीय ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना गया तथा समस्याओं का समाधान किया गया! रात्रि चौपाल में ग्राम नगंथर की ममता देवी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास नहीं मिलने की शिकायत जिलाधिकारी से की गई।

जिस पर जिलाधिकारी द्वारा स्वयं जाकर ममता देवी के आवास का स्थलीय निरीक्षण किया गया तथा खंड विकास अधिकारी बालम सिंह को संबंधित फरियादी की आवास संबंधी समस्या को लेकर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए, ग्राम नागर कुम्डार की विधवा फरियादी सुनीता भट्ट द्वारा पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र नहीं बनने तथा विधवा पेंशन का लाभ नहीं मिलने संबंधी शिकायत की गयी, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित खण्ड विकास अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी को सुनीता भट्ट की समस्या को गंभीरता से लेने तथा समस्या का हल निकालने के निर्देश दिए।

वहीं जिलाधिकारी ने सुनीता भट्ट को रेड क्रॉस की ओर से रुपये 10 हजार की धनराशि दिए जाने के निर्देश दिए! तोक दियारी के समस्त ग्राम वासियों द्वारा शिकायत की गई कि पेयजल निगम के अधिकारियों द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन बिछाई जाने के बाद पुनः पाईपलाईन उखाड़ दी गई हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधितअधिकारियों को 3 माह के अंदर समस्या का हल निकालने अथवा स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए कि आखिर सम्बन्धित विभाग द्वारा ऐसा क्यों किया गया! स्थानीय छात्र-छात्राओं द्वारा क्षेत्र में खेल मैदान बनाये जाने की मांग जिलाधिकारी से की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला युवा कल्याण अधिकारी को ग्राम कुम्डार में खेल मैदान बनाए जाने के निर्देश दिए।

 क्षेत्रीय ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र में संचार कनेक्टिविटी नहीं होने की समस्या से भी जिला अधिकारी को अवगत कराया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने एयरटेल कंपनी से संबंधित क्षेत्र में दूरसंचार लाइन बिछाये जाने हेतु बात करने की बात कही! ग्राम कुम्डार के ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की मांग की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने रुपए डेढ़ लाख की लागत की एक बड़ी लाइट अपनी ओर से लगाए जाने तथा 5 स्ट्रीट लाइटें ग्राम पंचायत की ओर से लगाए जाने की बात कही! ग्रामीणों द्वारा देवथ चिकित्सालय मेंआवश्यक सुविधाओं के अभाव की समस्या से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया,जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को देवथ चिकित्सालय में आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

ग्रामीणों द्वारा स्थानीय पशु चिकित्सालय में भी आवश्यक सुविधाएं नहीं होने की शिकायत जिलाधिकारी से की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि संबंधित क्षेत्र हेतु रोस्टर तैयार कर समय-समय पर पशु चिकित्सा कैंप आयोजित किए जाएं! इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीणों को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना आदि योजनाओं के अंतर्गत स्वरोजगार स्थापना के लिए प्रेरित किया गया!जिलाधिकारी द्वारा योजना की जानकारी दिए जाने पर ग्राम नागर कुम्डार के ग्रामीण पूरन भट्ट द्वारा वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना के अंतर्गत होटल व्यवसाय हेतु आवेदन भरा गया।

इसके अलावा भी अन्य समस्याएं लोगों द्वारा रखी गई जिनके त्वरित निराकरण के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गए ,रात्रि चौपाल में उप जिलाधिकारी पिथौरागढ़ सुंदर सिंह,जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट,महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र कविता भगत,मुख्य कृषि अधिकारी रितु टम्टा, खंड विकास अधिकारी विण बालम सिंह, ग्राम प्रधान कुम्डार मोहनी देवी आदि उपस्थित थे।

To Top