पिथौरागढ़

राज्य स्थापना दिवस पर पिथौरागढ़ में इस तरह होंगे कार्यक्रम आयोजित

पिथौरागढ़ –  राज्य स्थापना दिवस 2021 के आयोजन के सम्बन्ध में रविवार को जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। 21 वें राज्य  राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम दिनांक 8 नवंबर से 13 नवंबर 2021 तक हर्षोल्लास के साथ आयोजित किए जाएंगे। जिला मुख्यालय समेत तहसील स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।जिला मुख्यालय में कार्यक्रम रामलीला मैदान सदर में आयोजित किए जाएंगे। 


राज्य स्थापना दिवस 2021 के अवसर पर इस वर्ष दिनांक 08 नवम्बर 2021 से दिनांक 13 नवम्बर 2021 तक उत्तराखण्ड महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। उक्त अवधि में समस्त विभागों के राजकीय भवनों को एल०ई०डी० बल्बों के माध्यम से प्रकाशमान किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि इस अवसर पर जन प्रतिनिधियों  उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलनकारियों को भी आमंत्रित किया जायेगा। इस अवसर पर दिनांक 09 नवम्बर 2021 को मुख्यमंत्री जी का अभिभाषण जनपद मुख्यालयों,तहसील व ब्लॉक मुख्यालयों में सीधा प्रसारण प्रातः 10:20 बजे से किया जायेगा


 इस अवसर पर दिनांक 09 एवं 10 नवम्बर 2021 को रामलीला मैदान, निकट नगर पालिका परिषद् पिथौरागढ़ में विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। विकास प्रदर्शनी के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की फोटो प्रदर्शनी / अन्नोत्सव / कैलाश फोटो प्रदर्शनी / बेटी बचाओ बेटी पढाओ / समाज कल्याण से सम्बन्धित समस्त योजनायें आदि से सम्बन्धित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर हर्षोल्लास के साथ आकाश में रंग बिरंगे गुब्बारे छोड़े जायेगे। स्थानीय  रामलीला मैदान में विद्यालयी शिक्षा विभाग की ओर से विभिन्न विद्यालयों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराया जायेगा।


इस अवसर पर शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुसार आगामी निर्वाचन में प्रथम बार सम्मिलित होने वाले नव मतदाताओं को दिनांक 12 नवम्बर 2021 को जनपद, तहसील स्तर / ब्लॉक स्तर पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाएगा। तथा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त दिव्यांग मतदाताओं को विशेष रूप से सम्मानित भी किया जायेगा।
इस अवसर पर उत्तराखंड राज्य में किए गए विकास कार्यों,योजनाओं, कार्यक्रमों से सम्बंधित, प्रकाशित विकास पुस्तिका का भी विमोचन किया   जाएगा*।  इस अवसर पर 9 नवम्बर 2021 को जिला पंचायत  सभागार पिथौरागढ़ में रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा, रोजगार मेले में सेना के सेवानिवृत्त अधिकारियों के माध्यम से NDA/CDS तथा सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को जानकारी प्रदान की जायेगी। इस अवसर पर लोकवाद्ययन्त्रों की भी प्रदर्शनी का आयोजन स्थानीय रामलीला मैदान में किया जायेगा।  इस अवसर पर क्रॉस कन्ट्री,फुटबाल मैच, साईक्लिंग, बॉक्सिंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जायेगा। 


इस अवसर पर जनपद मुख्यालय स्तर एवं तहसील खण्ड मण्डल स्तर पर भी शहीद स्मारकों में श्रद्धांजली कार्यक्रम तथा शहीदों के परिजनों का सम्मान, पुलिस परेड मार्च पास्ट, वृहद् वैक्सीनेशन अभियान, प्रभातफेरी एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर विगत दिनों आयी आपदा एवं कोविड -19 के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वयं सहायता समूह तथा व्यक्तिगत श्रेणी पर कार्य करने वाले जन सामान्य को सम्मानित किया जायेगा। 
दिनांक 08.11.2021 से दिनांक 13.11.2021 तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों हेतु समस्त कार्यक्रम स्थलों में सफाई व्यवस्था नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत द्वारा की जायेगी तथा कार्यक्रम स्थलों में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान व जल निगम पिथौरागढ़ द्वारा की जायेगी। इस अवसर पर विशेष सफाई अभियान चलाकर जनपद मुख्यालय में चण्डाक क्षेत्र में दिनांक 8 नवंबर को प्रातः 8 बजे से  सफाई की जाएगी।


 बैठक में जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी,उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ पंकज जोशी,समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी समेत अन्य अधिकारी वर्चुअली सामिल हुए। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को यथासमय सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।

To Top