पिथौरागढ़

जिलाधिकारी आशीष चौहान ने नगरीय क्षेत्रों में आवारा पशुओं की समस्याओं को देखते हुए निर्माणाधीन एनिमल बर्थ कंट्रोल का स्थलीय निरीक्षण कर लिया जायजा

पिथौरागढ़- जिला मुख्यालय समेत जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में आवारा श्वान पशुओं(आवारा डॉग) जिनसे रैबीज फैलने की संभावना के अतिरिक्त समय-समय पर आम जनों को काटने की घटनाएं होती रहती है, इस समस्या को गंभीरता पूर्वक लेते हुए जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा जिला मुख्यालय में निर्माणाधीन एबीसी केन्द्र (एनिमल बर्थ कंट्रोल) का स्थलीय निरीक्षण कर किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली गई।


 जिलाधिकारी द्वारा मौके पर बिना किसी विशेषज्ञ एजेंसी की सहमति व राय के ही निर्माण कार्य किए जाने पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यदाई संस्था नगर पालिका परिषद पिथौरागढ़ को तत्काल मौके पर कार्य रोकते हुए एक सप्ताह के भीतर, एबीसी केन्द्र के निर्माण हेतु तैयार डीपीआर का अन्य विषय विशेषज्ञ एजेंसी से परीक्षण कराते हुए आवश्यकता अनुसार एवं मानकानुसार ही कार्यो को तैयार करते हुए उन कार्यों को शीघ्र ही प्रारम्भ करते हुए आगामी दो मांह के भीतर कार्य पूर्ण करते हुए केन्द्र को संचालित कराए जाने के निर्देश दिए।


 उन्होंने कहा कि केन्द्र के निर्माण के संबंध में प्रदेश के अन्य जनपदों, जहां पर इस प्रकार के केन्द्र बनाए गए हैं, उन नगर पालिकाओं से भी नक्शे व डीपीआर मंगा ली जाय। जिलाधिकारी ने उक्त केन्द्र के निर्माण कार्य में वर्तमान तक की गई लापरवाही आदि पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका व अवर अभियंता नगर पालिका पिथौरागढ़ का स्पष्टीकरण लेते हुए अवर अभियंता का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोके जाने के निर्देश भी दिए।
 जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान उपस्थित मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को भी समय -समय पर केन्द्र में हो रहे कार्यों का निरीक्षण करने के साथ ही तकनीकी सलाह देने के निर्देश दिए। ताकि भविष्य में केन्द्र में श्वान पशुओं का बधियाकरण करने एवं उसके पश्चात उनके रहने की उचित व्यवस्था भी रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्र में ओटी का निर्माणा करने में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखी जाए।


 जिलाधिकारी ने कहा कि स्वान पशु नियंत्रण हेतु आवारा स्वान पशुओं(डॉग) के बधियाकरण हेतु इस केन्द्र का निर्माण किया जा रहा है जिससेनिर्माण से आवारा श्वान पशुओं की संख्या में नियंत्रण होगा और, राहगीरों को भी इनसे समस्या नहीं होगी। इस केन्द्र में जिले के अन्य नगर निकाय क्षेत्र से भी आवारा श्वान पशुओं को लाकर बधियाकरण कराया जाएगा।

 निरीक्षण के दौरान मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ विद्यासागर कापड़ी, सफाई निरीक्षक नगर पालिका,सुनील कुमार मलिक,गिरीश जोशी आदि उपस्थित रहे।

To Top