पिथौरागढ़

जिलाधिकारी रीना जोशी ने जनपद में  अत्यन्त भारी वर्षा होने की सम्भावना को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को दिए अलर्ट रहने के निर्देश

पिथौरागढ़: जिलाधिकारी रीना जोशी ने जनपद वासियों से अपील की है कि भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए आम जनमानस  को अनावश्यक आवागमन न करने की अपील की है उन्होंने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार  07 जुलाई को राज्य के पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत, नैनीताल तथा ऊधम सिंह नगर में कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यन्त भारी वर्षा एवं कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ-साथ कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के अति तीव्र से अत्यन्त तीव्र दौर होने की सम्भावना व्यक्त की गयी है।

जिलाधिकारी ने शासन से प्राप्त पूर्वानुमान / चेतावनी / अलर्ट  बिन्दुओं पर आवश्यक कार्यवाही एवं सावधानियां सुनिश्चित किये जाने की अपेक्षा की गयी है।  डीएम  ने प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुये सावधानी, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण वरता जाये ।किसी भी आपदा / दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुये सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाये।

आपदा प्रबन्धन IRS प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे। NH, PWD, PMGSY, ADB, BRO, WB, CPWD आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाने हेतु कार्यवाही करेंगे। समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे  समस्त चौकी / थाने भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अलर्ट रहने को निर्देशित किया। उन्होंने उक्त अवधि में किसी भी अधिकारी / कर्मचारी के मोबाईल / फोन स्विच ऑफ नही रखने के भी निर्देश  दिए साथ ही संबंधित अधिकारियों को बरसाती, छाता, टार्च, हैलमेट तथा कुछ आवश्यक उपकरण एवं सामग्री, खाद्यद सामग्री अपने वाहनों में अपने स्तर से रखने के भी निर्देश दिए।

डीएम ने आम-जनमानस  से अपील की है कि किसी भी प्रकार की आपदा से संबंधित घटित घटनाओं के संबंध में  मुख्यालय पर  आपदा नियंत्रण कक्ष पिथौरागढ़ के मोबाईल नम्बर- 8449305857, 8218857220, फोन नम्बर – 05964-226326, 228050, टोल फ्री नम्बर 1077, पर तत्काल सूचना देने की अपील की है ताकि समय पर आवश्यक कार्यवाही की जा सके। 

To Top