पिथौरागढ़

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने बैठक कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पिथौरागढ़– कोविड-19 कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर जनपद पिथौरागढ़ में संक्रमण को नियंत्रित करने एवं संक्रमित व्यक्ति का समय पर उपचार किए जाने हेतु जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर कराए जाने हेतु जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डॉ आशीष चौहान लगातार प्रयासरत हैं तथा, इस क्षेत्र में जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम निरंतर कार्य कर रही है।


कोरोना की तीसरी लहर की संभावनाओं को दखते हुए जनपद पिथौरागढ़ में कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को समय व सही ईलाज मिले,जिससे कि वह शीघ्र ही स्वस्थ हो सके इस हेतु सभी मेडिकल स्टाफ, चिकित्सक, फार्मासिस्ट, नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य कार्मिकों को चिकित्सा संबंधी प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी चिकित्सा प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर शनिवार देर सायं विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रशिक्षण कार्यक्रम के मास्टर ट्रेनर बाल रोग विशेषज्ञ डॉ जे एस नबियाल एवं डॉ एस एस नबियाल द्वारा कोरोना की तीसरी लहर के दौरान आने वाले मरीजों के उपचार विशेष रूप से बच्चों के उपचार के संबंध में, तीसरी लहर के दौरान होने वाले लक्षण एवं उससे बचने हेतु बरती जाने वाली सावधानियां के बारे में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई। 

 कार्यशाला में जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर हम सभी के हर प्रकार से तैयार रहना होगा। मुख्य रूप से स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर से बेहतर करने के अतिरिक्त सभी मेडिकल सुविधा से जुड़े कार्मिकों को गुणवत्ता युक्त प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराना आवश्यक है, उन्होंने कहा कि जितना अधिक जानकारी परख  प्रशिक्षण होगा उतनी ही सुविधा हमें मरीज के इलाज में होगी। इस हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोरोना के इलाज एवं संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के संबंध में जानकारियां सम्मिलित हों। इसमें चिकित्सा विशेषज्ञों से भी जानकारी प्राप्त कर प्रशिक्षण सामग्री में शामिल किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा प्रथम प्रयास होना चाहिए कि संक्रमण को फैलने से रोकना है। इस हेतु आम नागरिकों को और अधिक जागरूक करना होगा,तथा कोविड नियमों का अनुपालन करना होगा।
 कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एच सी पंत ने कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर जिले में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला में अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान,सीएमओ डॉ हरीश पंत,पीएमएस डॉ के सी भट्ट,एसीएमओ डॉ हेमंत मर्तोलिया, डॉ आर के जोशी,सीईओ अशोक कुमार जुकरिया, सीएओ अमरेंद्र चौधरी समेत सभी स्वास्थ्य केद्रों के चिकित्सा अधिकारी, फॉर्मासिस्ट, नर्सिंग स्टाफ आदि मौजूद रहा।

To Top