पिथौरागढ़

डीएम पिथौरागढ़ ने धारचूला के ग्राम रांथी तोक खोतिला में हसरत कुरैशी के ध्वस्त हुए भवन का स्थलीय निरीक्षण कर दी राहत राशि

पिथौरागढ़:  जिलाधिकारी रीना जोशी ने मंगलवार की पूर्वाहन में काली नदी के तेज बहाव से धारचूला के ग्राम रांथी तोक खोतिला में हसरत कुरैशी के ध्वस्त हुए भवन का स्थलीय निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित आपदा प्रभावितों से मिलकर उन्हें सांत्वना दी, जिलाधिकारी ने आपदा प्रभावित हसरत कुरैशी को मौके पर ही रुपए 1 लाख 30 हजार की राहत राशि चेक एवं रुपए 5 हजार की अहेतुक राशि का चैक प्रदान किया, वहीं 14 लोगो को राशन किट वितरित किये।

इस दौरान प्रभावितों ने खोतिला क्षेत्र में तटनन्ध निर्माण की मांग जिलाधिकारी से की, वहीं बताया कि काली नदी मे नेपाल देश की तरफ अत्यधिक मात्रा में मलवा पड़ा रहने के कारण नदी के जल का तेज बहाव खोतिला की ओर आने से  खोतिला क्षेत्र में भू- कटाव हो रहा है। जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभावितों को आश्वस्त किया कि खोतिला क्षेत्र में सिंचाई विभाग द्वारा तटबंध आदि सुरक्षात्मक कार्य प्रस्तावित हैं इसके संबंध में आगामी 14 जुलाई को शासन में बैठक प्रस्तावित है। वहीं उन्होंने कहा कि काली नदी में नेपाल देश की ओर से मलबा हटाये जाने को लेकर इसी माह में शीघ्र ही नेपाल देश के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की जायेगी।

इस दौरान ग्राम खोतिला के ग्रामीणों द्वारा मुख्य सड़क मार्ग से ग्राम खोतिला को जाने वाले पैदल मार्ग की मरम्मत एवं खोतिला में घटखोला नाले में ब्रिज के शीघ्र निर्माण की मांग भी जिलाधिकारी से की गयी, जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी दिवेश शाशनी को निर्देश दिये कि पैदल मार्ग की मरम्मत शीघ्र ही लोक निर्माण विभाग अथवा ग्रामीण निर्माण विभाग के माध्यम से करवाई जाय, वहीं जिलाधिकारी ने ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारी को खोतिला ब्रिज का निर्माण शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी धारचूला को आपदा प्रभावितों के लिए चिन्हित शेल्टर होम का स्थलीय निरीक्षण कर सफाई आदि व्यवस्थाओं को देखने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने बीआरओ के अधिकारियों को भी निर्देश दिए की सड़क निर्माण के कारण जो भवन क्षतिग्रस्त हो रहे हैं अथवा खतरे की जद में आ रहे हैं उनकी मरम्मत एवं सुरक्षात्मक कार्य तत्काल कर दिये जाये! उन्होंने बीआरओ के अधिकारी को सड़क मार्ग के मलवे को उचित तरीके से डंप किए जाने के निर्देश दिये।

इस दौरान जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से एलधारा क्षेत्र के ट्रीटमेंट कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। बैठक में पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, उप जिलाधिकारी दिवेश शाशनी, ईई सिंचाई फरहान खान आदि उपस्थित थे।

To Top