पिथौरागढ़

जिलाधिकारी आंनद स्वरूप ने जिले में मुख्यमंत्री घोषणा सहित जिला योजना से स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक कर लिया जायजा

पिथौरागढ़– गुरुवार को जनपद पिथौरागढ़ में जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप द्वारा विकास भवन सभागार में जिले के सभी विभागों के अधिकारियों के साथ जिला, राज्य एवं केन्द्र  योजना अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्राप्त धनराशि के सापेक्ष कराए गए कार्यों की विभागवार समीक्षा की गई।जिलाधिकारी द्वारा जिले में मुख्यमंत्री घोषणा के अनुरूप वर्तमान तक की प्रगति की भी समीक्षा की गई।

 बैठक में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी द्वारा अवगत कराया कि जिला योजना के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 50 करोड़ 16 लाख अनुमोदित परिव्यय के सापेक्ष जनपद को 35 करोड़ 90 लाख रुपए कुल 71 प्रतिशत धनराशि  जिसमें से वर्तमान तक लगभग 30 प्रतिशत धनराशि व्यय विभागों द्वारा कर ली गई है। पेयजल निगम डीडीहाट,संस्कृति विभाग,पर्यटन, निजी लघु सिंचाई,लघु डाल,समाज कल्याण,अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण,लोनिवि अस्कोट,बेरीनाग,पिथौरागढ़ इन विभागों के द्वारा वर्तमान तक कुछ भी धनराशि व्यय नहीं की गई है।


 जिलाधिकारी ने इन विभागों के अधिकारियों को अगले 15 दिन में निर्धारित मानकानुसार 40 प्रतिशत तक धनराशि व्यय करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों द्वारा अगले मांह तक बेहतर प्रगति नहीं लाई जाती है, इन विभागों को नई किश्त की धनराशि अवमुक्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने विभिन्न कार्यदाई संस्थाओं को निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों में समयबद्धता, गुणवत्ता एवं पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखा जाय। अधिकारी समय-समय पर निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी अवश्य करें। उन्होंने कृषि,उद्यान,पशुपालन, दुग्ध विकास विभागों को स्वरोजगार परक योजनाओं को प्रोत्साहित करने हेतु कार्य करने के निर्देश दिए।


 जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय लोगों को स्वरोजगार से जोड़े जाने हेतु  विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम जो कराए जाते हैं, *सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षण का वार्षिक कैलेंडर तैयार कर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराएं। जिलाधिकारी ने भेषष संघ को स्थानीय जड़ी बूटी के उत्पादन को बढ़ाए जाने हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। 

  
राज्य एवं केन्द्र पोषित योजनाओं की समीक्षा के दौरान अवगत कराया कि प्राप्त बजट के सापेक्ष राज्य योजना में 48 फीसदी तथा केन्द्र योजना में 86 फीसदी धनराशि व्यय कर ली गई है। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि  आगामी दिसंबर मांह के अंत तक शत प्रतिशत धनराशि व्यय कर ली जाए विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने से पूर्व धनराशि पूर्ण व्यय हो जाय, जिससे विकास कार्य यथासमय पूर्ण हो सकें।


 बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बीस सूत्रीय कार्यक्रम की भी समीक्षा करते हुए वर्तमान में 22 मदों में से से 8 मदों में डी श्रेणी की स्थिति पर संबंधित विभागों को ए श्रेणी लाने हेतु विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये।        बैठक में जिलाधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री घोषणाओं की भी समीक्षा की गई। बैठक में अवगत कराया कि *जिले में कुल 178 मुख्यमंत्री घोषणाओं में से 122 में वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हो गई है,जिनमें से 111 में कार्य प्रारंभ हो गया है, और 52 घोषणाएं पूर्ण हो गई हैं। शेष घोषणाओं में से 28 शासन स्तर पर 21 जिला स्तर पर लंबित हैं तथा 7 विलोपित हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन घोषणाओं में कार्य प्रारंभ हो गया है, उन कार्यों को किसी भी दशा में आगामी 31 दिसंबर तक पूर्ण कर लिया जाय,इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर लंबित घोषणाओं में सभी ओपचारिकताऐं पूर्ण करते हुए शासन व विभाग को प्रेषित करते हुए शासन स्तर पर लंबित घोषणाओं को भी स्वीकृति प्रदान करने हेतु व्यक्तिगत प्रयास करें। 


  बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी विनय कुमार भार्गव,अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान,परियोजना निदेशक डीआरडीए आशीष पुनेठा,जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी,प्रशिक्षु आई ए एस दिवेश शाशनी समेत सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

To Top