कोविड 19

*वर्चुवल बैठक में जिला पंचायत सदस्यों ने रखी अपनी समस्याएं*

पिथौरागढ़– मंगलवार को जिलाधिकारी द्वारा अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष जिला पंचायत समेत सभी सदस्य जिला पंचायत के साथ वर्चुवल बैठक की गई। जिलाधिकारी द्वारा बताया कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा सहयोग दिया जा रहा है, बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्य ,सैम्पलिंग, वैक्सीनेशन ,दवा वितरण, ट्रेसिंग, समेत मेडिकल सुविधाओं की जानकारी देते हुए सभी क्षेत्रों में कोरोना नियंत्रण हेतु किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए उनकी समस्या एवं सुझाव भी लिए गए। बैठक में  जिलाधिकारी ने कहा कि सभी के सहयोग एवं समन्वय से हम इस महामारी की दूसरी लहर से अवश्य ही निजात पाएंगे। वर्चुवल बैठक में विभिन्न सदस्यों द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों एवं मेडिकल सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। बैठक में सदस्य जिला पंचायत सरमोली मुनस्यारी,जगत मर्तोलिया ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु उनके क्षेत्र में किए जा रहे अभिनव प्रयास व अनुभवों को सांझा करते हुए अवगत कराया कि जिला पंचायत क्षेत्र सरमोली में कोविड जागरूकता अभियान के अंतर्गत कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है जिसमें उस क्षेत्र के सभी ग्राम प्रधान समेत विभिन्न जनप्रतिनिधियों, आशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ती समेत ग्राम निगरानी समिति के सदस्य, विभिन्न अधिकारी,कर्मचारियों आदि शामिल किया गया है।वर्चुवल बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीन प्राप्त होते ही जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन की भी व्यवस्था की जाएगी। वर्चुवल बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत  दीपिका बोहरा ने कहा कि पंचायत सदस्यों द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है आगे भी सभी सदस्य मिलकर इस लड़ाई को समाप्त करने में सहयोग प्रदान करेंगे। वर्चुवल बैठक में विभिन्न जिला पंचायत सदस्यों द्वारा अवगत कराया कि जिला पंचायत की ओर से सभी गांवों में सेनेटाइजेसन का कार्य व आवश्यक सामग्री का वितरण किया जा रहा है। सदस्य जिला पंचायत सौरभ मर्तोलिया ने अवगत कराया कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में दवा वितरण,सैम्पलिंग व वैक्सीनेशन का कार्य जारी है।चंदन बाणी ने अवगत कराया कि गणाई क्षेत्र में सभी गांवों में सैम्पलिंग करा दी गई है।न्याय पंचायत घाघल,रिठायत में शीघ्र ही सैम्पलिंग व वैक्सीनेशन की मांग उनके द्वारा की गई। सामुदायिक क्षेत्र गणाई हेतु एक एएनएम की तैनाती की जाय।
 वर्चुवल बैठक के माध्यम से सभी सदस्यों द्वारा प्रशासन द्वारा जिले में सभी जनप्रतिनिधियों का फ्रंट लाइन वर्कर के तौर पर वैक्सीनेशन किए जाने पर जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विकास खंड क्षेत्र में सैम्पलिंग हेतु जो टीम बनाई गई है, सभी टीमें सैम्पलिंग,वैक्सीनेशन व दवा वितरण का कार्य एक साथ करेगी इस पर कार्यवाही गतिमान है,शीघ्र ही यह व्यवस्था लागू होगी। उपाध्यक्ष जिला पंचायत कोमल मेहता ने तहसील पिथौरागढ़ के जमराड़ी,मटियाल,उपरतोला आदि नदी किनारे क्षेत्र में गांवों में वैक्सीनेशन हेतु कैम्प लगाया जाए। उन्होंने अवगत कराया कि उनके क्षेत्र में खाद्यान्न की किसी भी प्रकार की वर्तमान में समस्या नहीं है, सस्ता गल्ला का खाद्यान्न वितरण हो रहा है। निगरानी समिति से लगातार समन्वय हो रहा है। उन्होंने घाट में स्थित कोरोना संक्रमित मृत व्यक्तियों के अंतिम संस्कार स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाओं आदि का भी मामला रखा गया।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन किए जाने हेतु सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है,जिस प्रकार से वैक्सीन प्राप्त होगी उसी के अनुसार वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि सभी का वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जितने भी जनप्रतिनिधियों का अभी तक वैक्सीनेशन नहीं हुआ है वह शीघ्र ही अपने क्षेत्र के नजदीकी वैक्सीनेशन केन्द्र में जाकर वैक्सीन लगाएं। जिलाधिकारी ने सभी सदस्यों से अपील की, कि वह सैम्पलिंग, वैक्सीनेशन व दवा वितरण कार्य में भी अपना सहयोग प्रदान करें। सभी व्यक्तियों की सैम्पलिंग हो इस हेतु विशेष सहयोग प्रदान करें। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण हैं, उनका वहीं पर रैपिड एंटीजन जांच की जा रही है, पॉजिटिव होने पर तत्काल उन्हें दवा दी जा रही है तथा आइसोलेशन में रखा जा रहा है।जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम हेतु अधिक से अधिक सैम्पलिंग की जा रही है ताकि कोरोना की दूसरी लहर को जिले से समाप्त किया जा सके। जिलाधिकारी ने सभी सदस्यों से अपील की कि वह पूर्व की भांति इस महामारी को समाप्त करने में सहयोग प्रदान करें, तथा आपसी समन्वय से कार्य करें। बैठक में सदस्य जिला पंचायत पलवी मेहता ने क्षेत्र में टीएचआर का वितरण न होने की शिकायत की गई जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी क्षेत्रों में टीएचआर बांटा जा रहा है,उन्होंने उपजिलाधिकारी गंगोलीहाट को निर्देश दिये कि वह तुरंत जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं तथा यह सुनिश्चित कर लें कि सभी लाभार्थियों को टीएचआर का वितरण समय पर कराया जाय। वर्चुवल बैठक में सदस्य दिवाकर रावल द्वारा गांव में बेरोजगारी दूर करने हेतु मनरेगा के कार्य प्रारंभ किए जाने की मांग पर मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि इस संबंध में कार्यवाही गतिमान हैं,शीघ्र ही जिले में मनरेगा से कार्य प्रारंभ किए जा रहे हैं मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि गांव में आए सभी प्रवासियों को स्वरोजगार से जोड़े जाने हेतु विभिन्न सरकारी योजनाओं से उन्हें जोड़े जाने हेतु कार्यवाही गतिमान है।
To Top