उत्तराखण्ड

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पिथौरागढ़ –  विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की प्रारंभिक तैयारियों के सबंध में सचिव एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने गुरुवार को आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए गए।


उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत जनपदों में निर्वाचन संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाय, इस संबंध में जो भी समस्या उत्पन्न हो रही हो उसका निस्तारण करते हुए निर्वाचन आयोग को अवगत करायें। 
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत मतदान हेतु पोलिंग बूथों को बनाया जाये व जनसंख्या के आधार पर मानकानुसार मतदाता को चिन्हित करें एवं मानक के अनुसार रिपोर्ट कम या अधिक होने पर कारण सहित स्पष्ट करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में आरओ एवं एआरओ को परिवर्तित करने की आवश्यकता है तो यथा शीघ्र आयोग को अवगत कराना सुनिश्चित करें व कोविड-19 के दृष्टिगत प्रत्येक विधानसभा में मतगणना हेतु 3 कक्षों की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।
 उन्होंने कहा कि 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग एवं 80 वर्ष से ऊपर की आयु के मतदाता के मतदान हेतु उनके आवास तक बैलेट पेपर पहँचाया जाना है, ताकि वह अपना मतदान कर सकें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विगत निर्वाचन के दौरान ऐसे बूथ जहां मतदान का प्रतिशत कम रहा हो,उन्हें चिह्नित कर सूची उपलब्ध कराई जाए।


 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखंड द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप द्वारा गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार में निर्वाचन एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 हेतु जिले के चारों विधानसभाओं की मतगणना हेतु स्थलों के निर्धारण के संबंध में बैठक करते हुए इस सम्बंध में विचार विमर्श किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि मतगणना स्थल एल एस एम राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पिथौरागढ़ का स्थलीय निरीक्षण अधिकारियों के साथ करते हुए आयोग द्वारा मतगणना हेतु दिए गए निर्देशानुसार जिले के चारों विधानसभावार मतगणना स्थल का चिह्नीकरण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अपने क्षेत्रान्तर्गत पोलिंग बूथों का निरीक्षण कर जिन बूथों में 1000 से अधिक मतदाता हैं ऐसे बूथों में  एक सहायक बूथ का निर्धारण करें,क्योंकि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कोविड-19 के मद्देनजर एक बूथ में 1000 तक ही मतदाता होंगे। जिले में 1000 से अधिक मतदाता वाले कुल 75 बूथ हैं।

  बैठक में अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान,संयुक्त मजिस्ट्रेट पिथौरागढ़ नंदन कुमार, प्रशिक्षु आई ए एस  दिवेश शाशनी,अधिशासी अभियंता लोनिवि यूसी पंत, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बी एल राणा, एसएओ एच डी पाण्डेय, नीरज साह आदि उपस्थित रहे।

To Top