उत्तराखण्ड

उत्तराखंड की नदियों की परियोजनाओं को स्वीकृति मिलने पर प्रधानमंत्री व जल शक्ति मंत्री का आभार विशन सिंह चुफाल

भारत सरकार की ओर से उत्तराखंड को जल शक्ति मंत्रालय द्वारा उधमसिंह नगर की विभिन्न सहायक नदियों मेला, ढेला, किच्छा,नंदोर,पितखा और कोसी के कायाकल्प के लिए नई परियोजनाओं को मंजूरी मिलने पर पेयजल मंत्री विशन सिंह चुफाल द्वारा प्रधानमंत्री और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री का आभार प्रकट किया गया।

चुफाल ने कहा राष्टीय स्वच्छ गंगा मिशन समिति की बैठक में उत्तराखंड में 6 प्रदूषित के स्ट्रेच संरक्षण और संवर्धन से जुड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी। चुफाल में कहा पिछले माह केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से भेंट कर उपरोक्त नदियों के अलावा गंगा नदी की सहायक नदिया काली गंगा, राम गंगा, सरयू, जमरानी, रिस्पना, लोहावती सोंग आधी की स्वच्छता एवं संरक्षण हेतु भारत सरकार के नमामि गंगे कार्यक्रम में सम्मिलित किये जाने का प्रस्ताव रखा था,

जिसमें 6 नदियों की की परियोजनाओं की स्वीकृति मिल गयी है। अन्य सहायक नदियों के संवर्धन की स्वीकृति भी यथाशीघ्र मिलेगी, नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत उधमसिंह नगर में ढेला नदी फेज 1 के लिए 199.36 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गए है इस योजना के तहत 30 एम एल डी की कुल उपचार क्षमता के लिए 9 एसटीपी का निर्माण किया जाएगा वहीं कुल 17 नालों की ट्रैपिंग भी की जाएगी यह परियोजना 6 नदियों प्रदूषित के स्ट्रेच को कवर करेगी।

To Top