कुमाऊँ

पिथौरागढ़ ग्राम प्रधानों ने 12 सूत्रीय माँगों को लेकर विकास भवन में किया धरना प्रदर्शन शीघ्र माँगे पूरी नहीं होने पर आन्दोलन उग्र करने की दी चेतावनी

सोमवार को पिथौरागढ़ जिले के समस्त ग्राम प्रधानों ने प्रदेश अध्यक्ष भास्कर संभल के आह्वान पर जिला अध्यक्ष श्याम सुंदर सिंह सौन के नेतृत्व में ग्राम प्रधानों की 12 सूत्रीय मांगों को लेकर विकास भवन में धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान ग्राम प्रधानों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर अपना रोष प्रकट किया।

ग्राम प्रधानों ने विकास भवन में धरना देते हुए कहा प्रधान संगठन पूरे प्रदेश में 12 सूत्रीय मांगों को लेकर विगत 12 दिनों से आंदोलन कर रहा है। जिसमें सरकार द्वारा आज तक कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं हुई है,

प्रधान संगठन के प्रदेश महामंत्री कुंडल महर ने कहा आज समस्त जिलों में ग्राम प्रधानों द्वारा आंदोलन कर प्रदेश संगठन को समर्थन दिया जा रहा है सरकार द्वारा शीघ्रता माँगे पूरी नही की तो प्रधान संगठन आंदोलन को उग्र कर सड़कों में उतरने को बाध्य होगा। प्रधानों ने कहा सरकार पंचायत की पहली सीढ़ी के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है और लगातार ग्राम पंचायत को अनदेखा किया जा रहा है।  ग्राम प्रधानों ने प्रत्येक ग्राम पंचायत से कॉमन सर्विस सेंटर को ढाई हजार रूपये दिए जाने के आदेश का विरोध किया है।

इसके साथ ही 15 वें वित्त में हो रही भारी कटौती पर रोक लगाने, 73 वें संविधान संसोधन के प्रावधानों को लागू करते हुए 29 विभागों को ग्राम पंचायतों को हस्तान्तरित करने, प्रधानों के कोरोना काल का समय शून्य मानकर 2 वर्ष कार्यकाल बढ़ाने और  मानदेय 1500 से बढकर 10,000 किये जाने और 5000 मासिक पेंशन दिए जाने, मनरेगा कार्य दिवस 200 दिन प्रति वर्ष करने और पंचायतों के जेई और ऑपरेटर की नियुक्ति करने समेत विभिन्न मांगे रखी हैं। आंदोलन में समस्त ब्लाकों के प्रधान मौजूद रहे।

To Top