कुमाऊँ

जिला पूर्ति अधिकारी ने अपात्र व्यक्तियों द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड का लाभ लेने वालों से की अंतिम अपील सितंबर माह में अपात्र राशन कार्ड धारकों में पूर्ति विभाग करने जा रहा कठोर कार्यवाही

बागेश्वर-  जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा ने अवगत कराया हैं कि वर्तमान में जनपद में बहुत से ऐसे प्रकरण आ रहे है जिसमें अपात्र व्यक्तियों द्वारा भी प्राथमिक परिवार (पी0एच0एच0) एवं अन्त्योदय राशकार्ड का लाभ लिया जा रहा है, जो नियमानुसार उचित नही है। 


इस संबंध में जल्द ही सर्वे आदि की कार्यवाही प्रारंभ की जा चुकी है। इस संबंध में उन्होंने समस्त पूर्ति निरीक्षकों  को निर्देशित किया है कि वे अपने स्तर से संबंधित समस्त राशनकार्ड धारको से अपील करे कि ऐसे परिवार जिनके परिवार के सदस्य सरकारी नौकरी मे लग गये है या ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय (सभी आय के स्रोत मिलाकर) 1,80,000 (एक लाख अस्सी हजार) से अधिक है वे स्वेच्छा से अपना पी0एच0एच0/अन्त्योदय राशनकार्ड जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय बागेश्वर में या अपने गोदाम में जमा करवाकर सुनिश्चित करें।


पूर्व में जारी दिशा निर्देशो के क्रम में उन्होंने सभी पूर्ति निरीक्षकों से अपने-अपने क्षेत्रों में अपात्र व्यक्तियो का चिन्हीकरण कर एक माह के अंदर निरस्तीकरण की कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करने को कहा।उन्होने बताया कि अभी केवल राशनकार्ड के निरस्तीकरण की ही कार्यवाही होगी,किन्तु आगामी माह से अपात्र व्यक्ति के पास पी0एच0एच0 या अन्त्योदय कार्ड पाया जाता है तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।


 जिसमें संबंधित के विरूद्ध अनुचित वस्तु वितरण आदेश-2003 तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम-1955 की सुसंगत धाराओं के अधीन वैधानिक कार्यवाही करते हुए एफ0 आई0आर0प प्राथमिक दर्ज करायी जायगी। जिसका संपूर्ण दायित्व संबंधित राशन कार्डधारकों की होगी।

To Top