उत्तराखण्ड

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद जिलाधिकारी आंनद स्वरूप ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

पिथौरागढ़ -जनपद अंतर्गत लगातार तीन दिन 27 जुलाई 2021 तक कही-कही भारी वर्षा होने भूस्खलन आदि घटनाओं की संभावना के मद्देनजर जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने आपदा आई.आर.एस. प्रणाली के समस्त अधिकारियों समेत सभी विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।


 जिलाधिकारी ने कहा कि इस बीच सभी अधिकारी व कर्मचारी, सुरक्षा बल सजगतापूर्वक तथा अपने-अपने तैनाती क्षेत्र में बने रहें।जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा की घटना की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल नियंत्रण कक्ष को सूचित करने के साथ ही त्वरित कार्यवाही करते हुए कम से कम समय पर घटना स्थल पर पहुँच कर राहत एवं बचाव कार्य प्रारंभ कराएं। 


उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण विभाग,वर्षात से  बंद सड़क मार्गों को खोले जाने हेतु सभी क्षेत्रों में जेसीबी मशीन व अन्य उपकरणों के साथ ही स्टाफ को भी तैनात रखे रहें। उन्होंने विद्युत एवं पेयजल विभाग को निर्देश दिए कि आपदा के दृष्टिगत पूर्व से ही आवश्यक सामग्री विद्युत पोल,तार, पेयजल पाइपों का स्टॉक सभी आपदा संभावित क्षेत्रों में रखे रहें।
 जिलाधिकारी ने विभिन्न कार्यदाई संस्थाओं को निर्देश दिए कि आपदा पुनर्निर्माण के जो भी कार्य होने हैं,वह शीघ्र ही कराए जाय। इस हेतु शासन द्वारा इस बार सीधे संबंधित कार्यदाई संस्थाओं को इन कार्यों हेतु धनराशि जारी की गई है। 


जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अन्य जो भी आपदा के पुनर्निर्माण से सबंधित जो भी कार्य हों उनके प्रस्ताव शीघ्र तैयार कर प्रस्तुत करें।

To Top