पिथौरागढ़

साइबर सैल पिथौरागढ़ की सजगता एवं तत्परता से ऑनलाइन ठगी के शिकार हुए 02 लोगों के खाते में कुल- 56,000/- रु0 की धनराशि कराई गई वापस

पुलिस से प्राप्त सूचना के अनुसार पुलिस अधीक्षक  पिथौरागढ़, लोकेश्वर सिंह के आदेशानुसार, क्षेत्राधिकारी स्पेशल ऑपरेशन, सुमित पाण्डे के नेतृत्व में जनपद के सभी थाना प्रभारियों/साइबर सैल व फाइनेंशियल फ्रॉड यूनिट द्वारा साइबर फ्रॉड से सम्बन्धित मामलों में जागरूकता के साथ- साथ प्राप्त शिकायतों में त्वरित कार्यवाही की जा रही है। जिस क्रम में शिकायतकर्ता रहिशा खान पत्नी रोहित, निवासी- C-5/4 कैलाश इन्क्लेव पिथौरागढ़ द्वारा स्वंय के साथ Quick Support App के माध्यम से उनके क्रेडिट कार्ड से 48,460/- रु0 की ऑनलाइन धोखाधड़ी होने के सम्बन्ध में दिनांक- 29.11.2021 को साइबर सैल पिथौरागढ़ में शिकायत की गई।


 साइबर सैल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए ऑनलाइन विवरण इत्यादि चैक कर आवश्यक पत्राचार करने के पश्चात शिकायतकर्ता के खाते में 28,000/- रुपये की धनराशि वापस कराई गई। इसी क्रम में शिकायतकर्ता मोनिका देवी निवासी- मड़खड़ायत पिथौरागढ़ द्वारा स्वयं के साथ KBC में लॉटरी लगने के नाम पर 28,000/- रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी होने के सम्बन्ध में दिनांक- 22.12.2021 को उ0नि0 मनोज पाण्डे, थाना जाजरदेवल को शिकायत की गई थी, जिनके द्वारा उक्त सम्बन्ध में साइबर सैल पिथौरागढ़ को सूचित किया गया। साइबर सैल/फाइनेंसियल फॉड यूनिट द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए ऑनलाइन खाते में डाली गई धनराशि को बैंक के माध्यम से होल्ड कराते हुए शिकायतकर्ता के साथ हुई ऑनलाइन धोखाधड़ी से सम्बन्धित सम्पूर्ण धनराशि कुल- 28,000/- रुपये उनके खाते में वापस कराये गए। 


 कोरोना वायरस के साथ-साथ साइबर फ्रॉड का वायरस भी तेजी से फैल रहा है तथा साइबर अपराधी नये-नये तरीको के जाल बिछाकर लोगों की मेहनत की कमाई से अपनी जेब भर रहे हैं। यदि आप गूगल पे, फोन- पे, पेटीएम आदि प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान रहें। जब आप डिजिटल माध्यम से लेन-देन करते हैं तो ठगी की सम्भावनाए भी बढ़ जाती हैं। किसी भी अनजान कॉल पर विश्वास करके अपने बैंक एकाउन्ट की निजी जानकारी किसी को भी शेयर न करें, न ही किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करें। यदि कोई भी व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होता है तो तत्काल हेल्पलाइन नम्बर- 155260 पर सम्पर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कराएं तथा नजदीगी थाना व साइबर सैल पिथौरागढ़ को सूचित करें। 

To Top