पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ के माध्यमिक विद्यालय पोखरी में बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन ग्रामीणों ने डीएम को क्षेत्र की समस्याओं से कराया रूबरू

पिथौरागढ़ : राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पोखरी में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर विधायक फकीर राम टम्टा और जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। शिविर में क्षेत्रवासियों द्वारा 330 प्रार्थना पत्रों के माध्यम से अपनी-अपनी समस्याओं को डीएम के समक्ष रखा गया। पोखरी में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभागीय स्टॉल लगाए और शिविर में प्राप्त हुए प्रार्थना पत्र का मौके पर ही समाधान किया गया तथा शेष  प्रार्थना पत्रों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश डीएम ने संबंधित विभाग अधिकारियों को दिए।

बहुउद्देशीय शिविर में प्राप्त 330 प्रार्थना पत्रों में से अधिकांश आवास, शौचालय, आर्थिक सहायता और वृद्धावस्था पेंशन, आधार कार्ड, राशन कार्ड,  स्वास्थ्य कार्ड आदि मुहैया कराने संबंधित हैं। पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य मदन मोहन जोशी द्वारा राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पोखरी में अध्यापकों की तैनाती की मांग की गयी।  पोखरी ग्राम वासियों ने संयुक्त रूप से आमला घाट रोड की मांगी रखी और चंडीका घाट व आमला घाट के लिए पुल की मांग की जिसके बनने से क्षेत्र वासियों को मुख्यालय पिथौरागढ़ पहुंचने में 35 किलोमीटर कम सफर तय करना पड़ेगा, जो प्रत्येक दशा में उपयोगी सिद्ध होगा।

सरपंच पोखरी ललिता प्रसाद  द्वारा अवगत कराया गया कि क्षेत्र में वनाग्नि काल में आग के कारण लोगों की जान माल का खतरा रहता है इसलिए वनागि्नकाल शुरू होने से पहले ही ग्राम वासियों को वनाग्नि से बचाने के लिए जिलाधिकारी के समक्ष अपनी समस्या रखी जिसके निदान करने के लिए डीएम जोशी ने मनोज सनवाल वनक्षेत्राधिकारी को निर्देश दिए कि वनाग्नि काल से पूर्व ही पिरोल क्षेत्र चयनित कर लिया जाए साथ ही वन पंचायत सदस्यों को प्रशिक्षण व आवश्यक उपकरण उपलब्ध करा दिए जाए ताकि वह वनाग्नि काल में आग से निपटा जा सके और वृक्षों को भी वनागि्न से बचाया जा सके।

राज्य योजना के अंतर्गत पिथौरागढ़ के विधानसभा क्षेत्र गंगोलीहाट नागधुना रौतेड़ा मोटर मार्ग में सुधारीकरण एवं डामरीकरण के कार्य हेतु निविदा निकाली गई थी जिसमें पीडब्ल्यूडी अधिकारी बेरीनाग पर ठेकेदारों ने गड़बड़ी करने की बात जिलाधिकारी के समक्ष रखी जिसकी जांच के लिए उप जिलाधिकारी अनिल जोशी को निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि पेयजल प्रत्येक प्राणी की लाइफ लाइन बताया और कहा कि क्षेत्र में पीने के पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। पोखरी ग्राम निवासी द्वारा पोखरी प्राथमिक चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं के प्रसव हेतु नर्स/डॉक्टर और एंबुलेंस की मांग की।

पेयजल विभाग गंगोलीहाट द्वारा जनप्रतिनिधियों के फोन न उठाने की समस्याएं जनता दरबार में डीएम के समक्ष रखी गई। पोखरी में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, एसडीएम बेरीनाग अनिल जोशी, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि क्षेत्रवासी तथा विभिन्न विभागीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

To Top