पिथौरागढ़

नाबालिग से शादी करने वाले अभियुक्त को कोतवाली पिथौरागढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस मीडिया से प्राप्त सूचना के अनुसार दिनांक- 27.06.2022 को कोतवाली पिथौरागढ़ में सूचना मिली कि ग्राम मर्सोलीभाट आठगाँव सिलिंग तहसील पिथौरागढ़ में एक व्यक्ति द्वारा अपनी नाबालिग पुत्री का विवाह करवाया गया है। उक्त सूचना पर कोतवाली पिथौरागढ़ से उ0नि0 मेघा शर्मा व पुलिस टीम उक्त पते पर पहुँची तथा ग्रामवासियों से पूछताछ करने पर पता चला कि उनके गाँव के एक व्यक्ति द्वार अपनी 15-16 साल की नाबालिग लड़की का विवाह करवा दिया है। जो पिछले 10 दिन से गाँव में नहीं दिखाई दे रही है। पुलिस टीम द्वारा उक्त व्यक्ति के घर पर जाकर पूछताछ की गई तो उसके द्वारा बताया गया कि उसने अपनी बेटी को टीका लगाकर रविन्द्र सैलाल पुत्र स्व0 दुर्गा सैलाल, निवासी देवलगॉव धारचूला पिथौरागढ़ के साथ 17 जून 2022 को विदा कर दिया, हमारे नेपाली रीति में टीका लगाकर विदा करने में शादी ही मानी जाती है। 

दोनों वर्तमान में कृष्णापुरी में रह रहे हैं। उक्त व्यक्ति से लड़की का हाईस्कूल का प्रमाण पत्र दिखाने को कहा गया जिसमें उक्त लड़की का नाबालिग होने का प्रमाण मिला। पुलिस टीम द्वारा उक्त बालिका को उसके पिता द्वारा बताये गये स्थान से बरामद किया गया तथा CWC कार्यालय जगदम्बा कॉलोनी पिथौरागढ़ में उसकी काउन्सलिंग की गई तथा बाद मेडिकल परीक्षण के उक्त बालिका को सुरक्षा की दृष्टि से सखी वन स्टॉप सेन्टर बिण में रखा गया। अभियुक्त रविन्द्र सैलाल उपरोक्त के विरुद्ध कोतवाली पिथौरागढ़ में धारा- 376 भा0द0वि0, 3/4 पोक्सो अधि0 व 9/11 बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया।

नाबालिग से शादी करने वाले अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक पिथौरागढ़, लोकेश्वर सिंह के आदेशानुसार, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली पिथौरागढ़ के नेतृत्व में एक पुलिस टीम गठित की गई। पुलिस टीम द्वारा सुरागरसी- पतारसी करते हुए नाबालिग से शादी करने वाले अभियुक्त, रविन्द्र सैलाल पुत्र स्व0 दुर्गा सैलाल, निवासी- देवलगाँव थाना धारचूला जिला पिथौरागढ़ उम्र- 38 वर्ष को दिनांक- 03.07.2022 को विकास भवन पिथौरागढ़ के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। टीम में शामिल उ0नि0 बबीता टम्टा, का0 मेहन्द्र सिंह, का0 अरविन्द मौजूद रहे।

To Top