पिथौरागढ़

जिलाधिकारी रीना जोशी ने डीडीहाट कनालीछीना धारचूला क्षेत्रवासियों एवं अर्पण संस्था के पदाधिकारियों के साथ विकास भवन सभागार में की बैठक

पिथौरागढ़ : जिलाधिकारी रीना जोशी ने जनपद के विकास खण्ड डीडीहाट, कलानीछीना व धारचूला क्षेत्र के अनुसूचित जाति, जनजाति, बच्चों, महिलाओं व ग्राम के विकास के लिए कार्य करने वाली अर्पण संस्था के पदाधिकारियों के साथ विकास भवन सभागार में बैठक आयोजित की। बैठक में अर्पण संस्था द्वारा विकासखंड विकास खण्ड डीडीहाट, कलानीछीना व धारचूला क्षेत्र के अनुसूचित जाति, जनजाति, बच्चों, महिलाओं व ग्रामों से संबंधित विभिन्न समस्याओं को जिलाधिकारी के सम्मुख समाधान हेतु प्रस्तुत किया गया, जिनके समाधान हेतु जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

अर्पण संस्था द्वारा धारचूला के देवल में 10 वनराजि परिवारों के पास शौचालय न होने तथा विकासखंड कनालीछीना के बिरखम में कुछ परिवारो के पास आवास न होने की समस्या से अवगत कराया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को समस्या समाधान के निर्देश दिए। अर्पण संस्था द्वारा संबंधित क्षेत्रों में अवैध शराब की बिक्री की समस्या से भी अवगत कराया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने अवैध शराब बिक्री स्थलों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश संस्था को दिए ताकि संबंधितों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जा सके।

संस्था द्वारा जाैलजीबी क्षेत्र के लोगों के आय, जाति आदि प्रमाण पत्र नहीं बनने की समस्या से भी अवगत कराया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी धारचूला को जौलजीबी में कैंप आयोजित कर सभी आवश्यक प्रमाण पत्र निर्गत करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित अनुसूचित जाति, जनजाति की महिलाओं से कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शीघ्र ही उनके क्षेत्र में सिलाई, बुनाई, काष्ठ कला, हस्त कला आदि के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, लिहाजा सभी महिलाएं प्रशिक्षण कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। वहीं जिलाधिकारी ने क्षेत्र के लोगों को बाल विवाह व अन्य सामाजिक कुप्रथाओं से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, लीड बैंक अधिकारी अमरसिंह ग्वाल, मुख्य कृषि अधिकारी रितु टम्टा, प्रभागीय वनाधिकारी ज्वाला प्रसाद सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी, अर्पण संस्था के पदाधिकारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

To Top