पिथौरागढ़

जिलाधिकारी रीना जोशी ने कलेक्ट्रेट परिसर में शीत लहर से निपटने को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पिथौरागढ़ – जनपद में शीत लहर से निपटने को लेकर जिलाधिकारी रीना जोशी ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित वीसी कक्ष में सभी संबंधित अधिकारियों के साथ एक आवश्यक बैठक ली तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों से क्षेत्र में कंबल वितरण कार्यों की जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि प्रत्येक गरीब व्यक्ति को कंबल वितरण किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि धारचूला के विस्थापित परिवारों को भी कंबल वितरित किए जाएं।

उन्होंने उप जिलाधिकारियों एवं नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्षेत्र में सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाना सुनिश्चित किया जाए ताकि राहगीरों को ठंड से राहत मिल सके। साथ ही उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद के सभी लकड़ी टालों पर सूखी लकड़ी का पर्याप्त स्टॉक रखा जाए। उन्होंने उप जिलाधिकारियों को  निर्देश दिए कि क्षेत्र अंतर्गत स्थापित रेन बसेरों का स्थलीय निरीक्षण कर उनमें स्थापित पेयजल, विद्युत, बिस्तर, शौचालय आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर लिया जाए ताकि राहगीरों को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 

जिलाधिकारी ने सड़क निर्माण से जुड़े लोक निर्माण विभाग पीएमजीएसवाई, एनएच आदि विभागों  के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क मार्गों पर पाला प्रभावित स्थलों पर एक सप्ताह के भीतर चेतावनी बोर्ड चस्पा कर दिये जायें ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। साथ ही कहा कि मार्गो पर पाला प्रभावित स्थानों पर नियमित रूप से चूना एवं नमक का छिड़काव किया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद के ऐसे स्थानों पर जहां बर्फ पड़ती है वहां सड़क मार्गों को खोलने के लिए जेसीबी आदि मशीनें तैनात रखी जाए। वहीं जिलाधिकारी द्वारा बीआरओ के अधिकारियों के बैठक में उपस्थित न होने पर कड़ी नाराजगी प्रकट की गई।

जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के सभी क्षेत्रों में पेट्रोल एवं डीजल का पर्याप्त स्टाॅक रखा जाए। उन्होंने कहा कि मुनस्यारी क्षेत्र से डीजल और पेट्रोल का स्टॉक खत्म होने की अधिक शिकायतें प्राप्त होती है, लिहाजा इस बार कोई शिकायत सुनने को न मिले। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के बर्फबारी वाले क्षेत्रों तथा अन्य दूरस्थ क्षेत्रों में माह मार्च तक का राशन सस्ता गल्ला विक्रेताओं को उपलब्ध करा दिया जाए ताकि संबंधित क्षेत्र के लोगों को शीतकाल में राशन न मिलने संबंधी दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिला  चिकित्सालय सहित सभी सीएचसी व पीएचसी में सभी आवश्यक दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखने के साथ ही अन्य स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखे जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने डीडीएमओ को निर्देश दिए कि उप जिलाधिकारियों,तहसीलदारों ग्राम प्रधानों,पटवारियों आदि को आवंटित सेटेलाइट फोन चेक कर लिया जाए ताकि वह चालू स्थिति में रहे। वहीं जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए जो पालतू गायों को सड़कों पर आवारा छोड़ दे रहे हैं।

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बर्फबारी के दौरान जिले में विद्युत व्यवस्था तुरंत सुचारू की जा सके, इस हेतु सभी आवश्यक तैयारियां रखी जाए। बैठक में अपर जिलाधिकारी एफआर चौहान, मुख्य शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार जुकरिया, जिला पूर्ति अधिकारी श्याम आर्य सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

To Top