पिथौरागढ़

जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने कहा हरेला पर्व को हरेला सप्ताह के रूप जिले में मनाया जाएगा

पिथौरागढ़-  जनपद में आगामी 16 जुलाई 2021 को आयोजित होने वाले हरेला पर्व को जनपद में उत्साह पूर्वक मनाए जाने हेतु बुधवार को आयोजन की तैयारियां को लेकर द्वितीय बैठक विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि हरेला पर्व को हरेला सप्ताह के रूप जिले में मनाया जाएगा,इस हेतु आगामी 8 जुलाई से 16जुलाई तक जिले में विभिन्न स्थानों में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा

इस अभियान के अंतर्गत समस्त सदस्य जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत व ग्राम प्रधानों आदि को एक-एक पौध रोपण हेतु उपलब्ध कराया जाएगा

इसके अतिरिक्त पंचायत विभाग द्वारा 8 से 16 जुलाई हरेला पर्व पर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम वासियों के सहयोग मिलकर सामुहिक रूप से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन कराया जाएगा

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को इस हेतु पौधों की आपूर्ति व रोपण की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि सामुहिक भागीदारी के साथ मिलकर ही पौधारोपण कराया जाय, ताकि स्थानीय लोगों के सहयोग से ही पौधों का संरक्षण हो सके। 

हरेला पर्व के अवसर पर जिला मुख्यालय में स्थित यक्षवती नदी पुनर्जीवन कार्यक्रम के तहत नदी भू परिक्षेत्र में बृहद पौधारोपण कार्य किया जाएगा जिसमें विभिन्न विभागों के साथ ही स्थानीय ग्रामीणों की भी प्रतिभागिता रहेगी। 

जिलाधिकारी ने कहा कि यक्षवती नदी पुनर्जीवन हेतु गत वर्षों में जिन विभागों द्वारा स्थानीय लोगों एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से क्षेत्र में पौधारोपण किया गया था, उसमें से वर्तमान तक कितने पौधे जीवित है या बड़े हुए हैं उनका स्थलीय निरीक्षण वह स्वयं आगामी रविवार को करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि हरेला सप्ताह व पर्व के अवसर पर जिले में बृहद संख्या में पौधारोपण करने के अतिरिक्त नदी पुनर्जीवन थीम पर नदी एवं जल संरक्षण के लिए कार्य किया जाएगा, इस हेतु सभी तैयारियां पूरी कर ली जाय। 

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा पौधारोपण हेतु विभिन्न विभागों द्वारा तैयार कार्ययोजना व तैयारियां के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि यक्षवती नदी पुनर्जीवन हेतु कार्य को प्राथमिकता से किया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि यक्षवती नदी के अतिरिक्त जिले के प्रत्येक विकास खंड में भी एक जल श्रोत को संरक्षित करने का कार्य कराया जाय। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका पिथौरागढ़ को निर्देश दिए कि पिथौरागढ़ नगर को हरा भरा बनाए जाने हेतु नगर के प्रत्येक परिवार को हरेला सप्ताह के भीतर एक-एक पौध उपलब्ध कराया जाय, ताकि वह घर पर पौध रोपित कर सकें।

बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा हरेला पर्व एवं मानसून काल के दौरान कराए जाने वाले पौधारोपण हेतु विभागीय कार्ययोजना से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। प्रभागीय वनाधिकारी अधिकारी ने अवगत कराया कि वन विभाग के द्वारा जिला मुख्यालय के चंडाक एवं रई क्षेत्र के साथ ही जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 36500 पौध रोपे जाएंगे।

मुख्य उद्यान अधिकारी ने अवगत कराया कि उद्यान विभाग द्वारा 11000,पौध वितरित किए जाएंगे। नगर पालिका पिथौरागढ़ द्वारा 15000, ग्राम्य विकास विभाग द्वारा कुल 60000, तथा पुलिस विभाग द्वारा 1000,पौध एवं अर्ध सैन्य बलों द्वारा भी पौधों को रोपित किया जाएगा

इसके अतिरिक्त  नगर पालिका द्वारा चंडाक क्षेत्र के आस-पास 500 पौधों का रोपण किया जाएगा। बैठक में हरेला सोसाइटी से आए मन्नू डफाली द्वारा रई यक्षवती नदी क्षेत्र अंतर्गत विगत वर्षों में कराए गए जल संरक्षण आदि कार्यों व भावी योजनाओं के बारे में पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के द्वारा विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए अपने सुझाव भी दिए गए।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी विनय कुमार भार्गव,मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, पुलिस उपाधीक्षक आर एस रौतेला, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेन्द्र चौधरी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

To Top