कोविड 19

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पिथौरागढ़ – जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डॉ आशीष चौहान द्वारा गुरुवार को जिला कार्यालय सभागार में कोविड-19 नए वेरियन्ट (8.1.1.529) के संक्रमण की रोकथाम के सम्बंध में अधिकारियों के साथ एक बैठक कर इसकी रोकथाम हेतु आवश्यक तैयारियों यथा समय पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 


उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि आम नागरिकों को कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम हेतु जागरूक किया जाय,प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का उपयोग करने, सोशन डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराए जाने हेतु प्रेरित करते हुए जिन व्यक्तियों द्वारा मास्क का उपयोग नहीं किया जा रहा है, उन्हें निःशुल्क मास्क वितरित करते हुए चेतावनी दी जाय तथा पुनः मास्क का प्रयोग न किए जाने पर चालान किया जाय। 


जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विकास खण्ड मुख्यालय में कोविड कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए 24 घंटे तीन शिफ्टों में कार्मिकों की तैनाती करते हुए पॉजिटिव व्यक्ति की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाय। घाट,पनार, सेराघाट चौकोड़ी,ऐंचोली समेत सीमाओं में आने वाले व्यक्तियों की कोविड जांच की जाय। इस सभी चैक पोष्टों में कार्मिकों की भी तैनाती कर ली जाय। उन्होंने कहा कि सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के चिकित्सालयों में दवा व अन्य चिकित्सा सामग्री, उपकरणों की भी जांच कर दो दिन के भीतर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। गांव स्तर पर पूर्व में बनाई गई कोविड समिति को भी एक्टिव किया जाय।


 सैम्पलिंग तथा वैक्सीनेशन को बढ़ाए जाने हेतु सभी उपजिलाधिकारी, एमओआईसी व खण्ड विकास अधिकारी तहसील स्तर पर बैठक कर प्लान तैयार कर लें उन्होंने स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग को सभी निजी विद्यालयों में कोविड सैम्पलिंग कराने के भी निर्देश दिए।उन्होंने कहा है कि भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों की सघन रूप से मॉनीटरिंग व कोविड-19 टेस्टिंग की जानी आवश्यकीय है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए हैं, कि कोविड-19 के नियंत्रण हेतु जिले में सैम्पलिंग बड़ाई जाय। 


उन्होंने कहा कि मास्क के उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन हेतु भी लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाय। नागरिय क्षेत्रों में नगर पालिका वाहन के माध्यम से प्रसारित करें।जिलाधिकारी ने जिले के आम नागरिकों से अपील की है कि वह कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु मास्क अवश्य ही उपयोग करने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें। जिन व्यक्तियों द्वारा अभी तक कोरोना का दूसरा टीका नहीं लगा है वह शीघ्र ही टीका लगा लें।बैठक में संयुक्त मजिस्ट्रेट नंदन कुमार, सीएमओ समेत वर्चुअल के माध्यम से सभी उपजिलाधिकारी, एमओआईसी आदि उपस्थित रहे।

To Top