बागेश्वर

बागेश्वर सुन्दरढुंगा ग्लेशियर में फसे पर्यटकों का रेस्क़यु अभियान जारी

बागेश्वर–  जिलाधिकारी विनीत कुमार के कुशल नेतृत्व एवं निर्देशन में सुन्दरढुंगा ग्लेशियर क्षेत्र में हताहत एवं लापता हुए पर्यटको एवं स्थानीय नागरिक के खोजबीन का कार्य आज भी निरंतर जारी रहा। गौरतलब है कि दिनांक 21 अक्टूबर, 2021 को सुंदरढुंगा ग्लेशियर में फंसे पर्यटकों/ स्थानीय नागरिकों के रेसक्यू  हेतु एम0आई0 7 हेलीकॉप्टर भेजा गया। जिसके द्वारा एसडीआरएफ की 6 सदस्य टीम को खाती गांव में उतारा, परंतु मौसम खराब होने के कारण हेलीकॉप्टर वापस आ गया और रेसक्यू अभियान नहीं हो पाया, फिर दिनांक 22 अक्टूबर 2021 को सुंदरढूंगा ग्लेशियर में फंसे पर्यटक स्थानीय नागरिकों के रेस्क्यू हेतु वायु सेना के 02 चीता हेलीकॉप्टर द्वारा घटनास्थल के समीप पहुंचने का प्रयास किया, परंतु धून्द/बादल होने के कारण रेस्क्यू अभियान नहीं हो पाया, तथापि हताहत पर्यटको/ स्थानीय नागरिकों के खोज एवं बचाव हेतु ग्राम खाती से एसडीआरएफ को पैदल जातोली हेतु रवाना किया गया।


 एसडीआरएफ टीम द्वारा रात्रि विश्राम जातोली में किया गया। रेस्क्यू अभियान में आज खोजबीन हेतु वायु सेना के दो चीता हैलीकाप्टर कपकोट के केदारेश्वर मैदान से सुन्दरढुंगा ग्लेशियर क्षेत्र के लिए दो बार रवाना हुए, किंतु घटना स्थल के समीप हल्की वर्षा तथा धुन्द व बादल होने के कारण के कारण रेस्क्यू अभियान नहीं हो पाया तथा हैलीकाप्टर द्वारा एसडीआरएफ के दो जवान व उनका टे्रकिंग संबधी सामान तथा खाद्य सामाग्री को जातोली पर ही उतारा गया, उच्च हिमालयी क्षेत्रों में कोहरा/बादल होने के कारण रेस्क्यू अभियान का कार्य पूर्ण नहीं हो पाया। 


सुन्दरढुंगा ग्लेशियर क्षेत्र में हताहत एवं लापता हुए पर्यटको की खोजबीन के कार्य के लिए जिलाधिकारी विनीत कुमार एवं पुलिस अधीक्षक अमित वास्तव कपकोट में कैंप कर वस्तुस्थिति पर निगरनी बनाये हुए है। जिलाधिकारी ने कहा कि सुन्दरढुंगा ग्लेशियर क्षेत्र में हताहत एवं लापता हुए पर्यटको एवं स्थानीय नागरिकों के खोजबीन का कार्य निरंतर जारी है, जिसके लिए आज केदारेश्वर मैदान से सुन्दरढुंगा ग्लेशियर क्षेत्र के लिए दो चॉपरो द्वारा रेस्क्यू हेतु दो बार उडान भरी, किंतु जातोली के आगे मौसम खराब होने के कारण दोनो चॉपरो को एसडीआरएफ टीम एवं राहत व बचाव सामाग्री के साथ जातोली मे ही लैंडिंग कराना पड़ा। 


उन्होंने कहा कि सुन्दरढुंगा ग्लेशियर क्षेत्र में हताहत एवं लापता हुए पर्यटको के खोजबीन के लिए जातोली से देवी कुण्ड के लिए एसडीआरएफ के जवान सहित स्थानीय गाइड/पोर्टर की राहत बचाव टीम पैदल ही रवाना हो गई है,जो आज रात्रि में टेंट लगाकर विश्राम करेंगे तथा टीम की कल शाम या परसो प्रातः तक घटना स्थल में पहुंचने की संभावना है। वही जातोली में मौजूद एसडीआरएफ के 4 जवान हेलीकॉप्टर आने पर कल प्रातः घटनास्थल पर पहुंचने का प्रयास करेंगे। केदारेश्वर हैलीपैड पर क्षेत्रीय विधायक बलवंत सिंह भौर्याल, युवा मोर्चा उपाध्यक्ष सुरेश गढिया, पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत विक्रम शाही, ब्लॉक प्रमुख गोविन्द सिंह दानू, उपजिलाधिकारी कपकोट परितोष वर्मा, पूर्व ब्लॉक प्रमुख मनोहर राम, थानाध्यक्ष मदन लाल आदि मौजूद रहें।

To Top