उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़ के बमडोली का नीरज एयरफोर्स में बना फ्लाइंग ऑफिसर, दादा चाचा भी सेना से हुए हैं रिटायर

पिथौरागढ़:  उत्तराखंड प्रदेश के पिथौरागढ़ जिले के देवलथल विधानसभा डीडीहाट के ग्राम पंचायत बमडोली के नीरज बसेड़ा एयरफोर्स में फ्लाइंग अफसर बन गए हैं। नीरज बसेड़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मानस एकेडमी पिथौरागढ़ से प्राप्त की है, वहीं नीरज ने हाईस्कूल 2015 व 2017 में इंटरमीडिएट की शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय पिथौरागढ़ पास की है। इसके बाद नीरज बसेड़ा ने 2021 में स्नातक की शिक्षा इंद्रा गाँधी मुक्त विश्व विद्यालय से प्राप्त की है। नीरज बसेड़ा ने 2023 में परीक्षा पास कर भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर के पद पर चयन हो गया।

इस चयन के बाद एक वर्ष की ट्रेनिंग भारतीय वायुसेना अकादमी हैदराबाद से पूरी की, नीरज ने कड़ी मेहनत से अपने बचपन का सपना पूरा कर अपने बड़े बुजुर्गों व माता-पिता का नाम रोशन किया है। बता दे नीरज बसेड़ा के दादा त्रिलोक सिंह बसेड़ा का सपना था नीरज ऑफिसर बने और आज नीरज ने अपने दादा त्रिलोक सिंह बसेड़ा के सपनों को साकार कर दिखाया है, नीरज ने अपने गुरुजनों और ग्रामवासियों का नाम भी रोशन किया है। 

नीरज बसेड़ा के पिता जगदीश बसेड़ा किसान है, माता दीपा बसेड़ा गृहणी है, नीरज ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता परिवारजनों और गुरुजनों को दिया है। नीरज बसेड़ा के दादा त्रिलोक सिंह बसेड़ा व चाचा मनोज बसेड़ा,सुरेंद्र सिंह बसेड़ा भी सेना में रह चुके है। नीरज के चाचाओं ने नीरज की उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है, नीरज के एयरफोर्स में फ्लाइंग अफसर बनने पर इलाके में खुशी का माहौल है।

वहीं भूपेंद्र बसेड़ा,गोविंद सामन्त,भूपेंद्र चौहान, कुंदन सिंह चुफाल,पूजा बसेड़ा, विनोद चैसर, पूर्व जिला पंचायत सदस्य जगदीश कुमार सहित तमाम जनप्रतिनिधियों ने नीरज को एयरफोर्स में अफसर बनने पर बधाई दी है, उन्होंने कहा कि नीरज के द्वारा पूरे क्षेत्र का नाम रोशन किया है।

To Top