अल्मोड़ा

पिथौरागढ़ जिले को प्रकृति ने कई अनमोल दृश्यों ने नवाजा है प्रसिद्ध उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने खेला गाँव में एक तालाब की फोटो रीट्वीट कर इस जगह पर स्विमिंग करने की इच्छा जाहिर की

रिपोर्ट- नीरज मेहता/ धारचूला

पिथौरागढ़: उत्तराखंड राज्य को प्रकृति ने कई अनमोल दृश्य से नवाजा है यही वजह है कि प्रदेश की खूबसूरत पहाड़ी वादियों में हर कोई घूमने आना चाहता है। प्रदेश में कई ऐसे जगह भी मौजूद है जो लोगों के लिए एक सपने जैसा है। जी हां, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित एक ऐसा ही नेचुरल स्विमिंग पुल है जो इन दिनों सोशल मीडिया में छाया है।

बीते दिनों बीते दिनों प्रसिद्ध उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने एक तालाब की फोटो को अपने ट्विटर एकॉउंट से रीट्वीट किया था। जिसके बाद फोटो पर कई ख़ास-ओ-आम लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी थी। फोटो को सांझा करते हुए आनंद महिंद्रा ने इस जगह पर स्विमिंग करने की इच्छा जाहिर की थी।

ये खूबसूरत तालाब कहीं और का नहीं बल्कि पिथौरागढ़ जिले की धारचुला तहसील में स्थित खेला गाँव का है। खेला गाँव के नरेश धामी ने इस तालाब की तस्वीर ली थी, जो इंटरनेट में अपलोड होते ही वायरल हो गई। वहीं उद्योगपति आनंद महिंद्रा द्वारा रीट्वीट किये जाने के बाद खेला गाँव सुर्खियों में आ गया है। खेला गाँव के ग्रामीणों ने क्षेत्र के तालाब की फोटो को उद्योगपति आनंद महिंद्रा द्वारा सराहे जाने पर उनका आभार जताया है। साथ ही ग्रामीणों ने उन्हें क्षेत्र में आकर खूबसूरत तालाब में नहाने का अनुभव लेने के लिए आमंत्रित किया है।

धारचुला तहसील मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर स्थित खेला गांव इन दिनों सुर्खियों में है। खेला गाँव में स्थित एक तालाब की फोटो को प्रसिद्ध उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने रीट्वीट बीते दिनों रीट्वीट करते हुए लिखा था कि “मैंने ऐसा कुछ कभी नहीं देखा। यह परम तैराकी अनुभव के रूप में मेरी यात्रा की सूची में जाना है। यह जगह वास्तव में कहाँ है? जीपीएस निर्देशांक की जरूरत है।

आपको बता दें कि नेपाल बॉर्डर से सटा खेला गाँव कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग पर पड़ता है। प्रकृति की कई अनमोल सौगातों को खुद में समेटा ये गाँव आज भी संचार, स्वास्थ्य और मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। हजार से अधिक आबादी वाले इस गाँव के अधिकतर लोग सेना में हैं। जिनके परिवार अक्सर बाहर रहते हैं और जो लोग गांव में ही गुज़र-बसर कर रहे हैं उनका जीवन संसाधनों के अभाव में काफी कठिन है। संचार की सुविधा नहीं होने के कारण यहां के लोग नेपाली सिम का प्रयोग करने को मजबूर हैं।

To Top