उत्तराखण्ड

हैदराबाद एकेडमी से सबसे कम उम्र की फाइटर पायलट बनी कोटद्वार बालासौड़ निवासी मानसी घनशाला

उत्तराखंड राज्य की बेटियां आज अपने हुनर के दम पर हर आयाम हासिल कर रही है। प्रदेश की ये होनहार बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है, सैन्य क्षेत्रों में तक उत्तराखंड की बेटियों की बढ़ती संख्या किसी उपलब्धि से कम नहीं हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको राज्य के पौड़ी गढ़वाल जिले की रहने वाली एक बेटी से रूबरू कराने जा रहे है, जिन्होंने फाइटर पायलट बनने का मुकाम हासिल किया है।

मानसी का छोटा भाई भी एनडीए में चयनित होकर पुणे, महाराष्ट्र में ट्रेनिंग कर रहा है। मानसी ने हाई स्कूल परीक्षा 2017 में ब्लूमिंग वेल पब्लिक स्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 में बलूनी पब्लिक स्कूल कोटद्वार से पास की। गणित आनर्स से स्नातक की परीक्षा खालसा कालेज दिल्ली से करने के साथ ही तीसरे साल में पहले ही प्रवास में एयर फोर्स कामन एडमिशन टेस्ट पास कर जुलाई 2022 में एयरफोर्स एकेडमी ज्वाइन की और कठिन परिश्रम कर आज वायु सेना में फाइटर पायलट बन आकाश की ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है।

हम बात कर रहे है कोटद्वार नगर निगम के अंतर्गत बालासौड़ निवासी सेनि. प्रवक्ता श्रेष्ठमणि घनसाला और करूणा देवी घनशाला की 22 वर्षीय पुत्री मानसी घनशाला ने एयर फोर्स में फाइटर पायलट पद पर चयन हो गया है। इस अभूतपूर्व उपलब्धि से उन्होंने अपने माता पिता के साथ ही समूचे प्रदेश को गौरवान्वित किया है। बता दे कि तीन बहनों में सबसे छोटी मानसी बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल थी। मानसी के फाइटर पायलट बनने से उनके गाँव सहित प्रदेश के सैकड़ो लोगों द्वारा बधाई व शुभकामनाएं दी है।

To Top