उत्तराखण्ड

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का एक दिवसीय जनपद पिथौरागढ़ के तहसील धारचूला का दौरा भारत नेपाल सीमा पर काली नदी में छारछुम में मोटर पुल का करेंगे शिलान्यास

पिथौरागढ़: भारत-नेपाल के बीच रोटी-बेटी के संबंधों को अधिक मजबूती देने के लिए सीमा पर काली नदी में छारछुम नामक स्थान पर स्वीकृत पहले मोटर पुल का शिलान्यास सोमवार 19 सितंबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। भारत-नेपाल के बीच काली नदी मोटर पुल बनने से दोनों देशों के सीमांत क्षेत्रों में वाहनों से आवाजाही होगी। मुख्यमंत्री सोमवार को सुबह 10 बजे हेलीकॉप्टर से धारचूला पहुंचेंगे। नेपाल के वाणिज्य मंत्री दिलेंद्र प्रसाद बडू भी तय समय पर काली नदी में प्रस्तावित मोटर पुल का नेपाल की ओर शिलान्यास करेंगे। भारत के नेपाल राजदूत अनुराग श्रीवास्तव भी उनके साथ शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पिथौरागढ़ जिले में भारत-नेपाल सीमा 185 किमी लंबी है। अभी तक जिले में दोनों देशों को जोड़ने के लिए मोटर पुल नहीं है। केवल सात झूलापुलों से ही आवाजाही होती है। धारचूला विकास खंड के छारछुम नामक स्थान पर मोटर पुल स्वीकृत किया गया है। तीन वर्ष पूर्व पुल का डिजायन भी तैयार किया गया। भारत और नेपाल के अधिकारियों के संयुक्त निरीक्षण के बाद पुल निर्माण स्थल का चयन किया गया। पुल के डिजायन के लिए दिल्ली आइआइटी की टीम ने भी निरीक्षण किया था।आखिरकार सोमवार को दो देशों को जोड़ने वाले इस मोटर पुल का शिलान्यास हो जाएगा। बताया जा रहा है कि 4887.26 लाख की लागत से 110 मीटर लंबा पुल बनेगा। इस पुल के बनने से दोनों देशों के बीच आवाजाही सुगम होगी और व्यापारिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। सीएम के भ्रमण कार्यक्रम को देखते हुए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री धामी 19 सितंबर को पूर्वाहन 9:35 बजे राधा स्वामी सत्संग मैदान खटीमा उधम सिंह नगर से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान करेंगे तथा पूर्वाहन 10  बजे जनपद के आर्मी हेलीपैड धारचूला पहुंचेंगे। इसके बाद  मुख्यमंत्री वहां से कार द्वारा पूर्वाहन 10:25 बजे छारछुम धारचूला पहुंचेंगे तथा छारछुम में काली नदी पर भारत- नेपाल के मध्य 110 मीटर स्पानसेतु के शिलान्यास कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। इसके बाद सीएम धामी कार द्वारा आर्मी हेलीपैड धारचूला पहुंचेंगे तथा वहां से पूर्वाह्रन 11.55 बजे देहरादून के लिए प्रस्थान करेंगे।

To Top