पिथौरागढ़

राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घसाड, बत्यूली-विनायक में आपदा प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों ने सीखे प्राकृतिक आपदाओं से बचने के तरीके

पिथौरागढ़:  आपदा प्रबंधन उत्तराखंड के आह्वान पर जन जागरूकता अभियान के तहत समस्त राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को तमाम प्रकार की आपदाओं एवं वैश्विक आपदाओं से निपटने के लिए बच्चों को जागरूक करने के लिए राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घसाड विनायक में एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय में प्रधानाचार्य त्रिभुवन सिंह राठौर की अध्यक्षता में आरम्भ किया गया, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि क्षेत्र के सम्मानित पत्रकार एंव समाजसेवी दीपक जोशी उपस्थित रहे। 

विद्यालय के बच्चों द्वारा कार्यक्रम के शुभारंभ में वंदना, एंव अतिथि स्वागत गीत गाया। साथ ही मुख्य अतिथि  दीपक जोशी ने‌ सभी बच्चों से आग्रह किया कि वे अपनी पढाई के साथ साथ अपने भविष्य का उद्देश्य भी ठान लें कि उन्हें आगे चलकर क्या बनना है। उन्होंने बच्चों को स्वयं आत्मनिर्भर बनना, दूसरों की मदद करना अच्छे अनुशासन में रहना, नशे एंव लड़ाई झगड़े से दूर रहना अच्छे लोगों की संगति कर अपना भविष्य उज्ज्वल करना समझाया। साथ ही बच्चों को तमाम प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं के होने का कारण समझाया। साथ ही मानव निर्मित आपदाओं की भी जानकारी दी उन्होंने बच्चों को बताया कि पेड पौधों की हमें सदैव रक्षा करनी चाहिए। 

अधिक से अधिक वृक्ष हमें लगाने चाहिए जिससे कि हमारा पर्यावरण ठीक रहे़ं। तथा प्राकृतिक आपदाओं के समय कैसे स्वंय एंव अपने सह जनों को बचाना चाहिए इस प्रकार की तमाम बौधिक जानकारी प्रदान की विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा बच्चों को विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गयी साथ ही उन्होंने तमाम अतिथियों का स्वागत एवं आभार व्यक्त कर इस कार्यक्रम का समापन किया। इस कार्यक्रम में श्री  देवेंद्र बहादुर पाल, शंकर कुमार, हेमचंद्र बेलवाल , नीरज कुमार पाल, सीमा पुनेडा, गरिमा जोशी उपस्थित रहें। साथ ही छात्रों में कमलेश कुमार भावेश कार्की एंंव कुमारी निशा द्वारा सुंदर कविता एंव प्रेरक प्रसंग प्रस्तुत किया गया।

To Top